Third Wave से निपटने को धनबाद हो रहा तैयार, सदर और एसएनएमएमसीएच में अतिरिक्त एनआइसीयू का काम अंतिम चरण में

Third Wave of Coronavirus धनबाद सदर अस्पताल से सटे जिला आयुष अस्पताल भवन का अधिकतर कमरा खाली है। ऐसे में यहां पर रांची मुख्यालय और बाहर से आने वाले सामान और उपकरण को रखा जाएगा। इसके लिए यहां कर्मचारियों को और सुरक्षा गार्ड को लगाया जाएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 20 Jul 2021 11:58 AM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 12:17 PM (IST)
Third Wave से निपटने को धनबाद हो रहा तैयार, सदर और एसएनएमएमसीएच में अतिरिक्त एनआइसीयू का काम अंतिम चरण में
धनबाद सदर अस्पताल का निरीक्षण करते उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास और अन्य।

जागरण संवाददाता, धनबाद। विश्व स्वास्थ संगठन और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश के बाद तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए इससे निपटने के लिए धनबाद में भी तैयारियां तेज हो गई है। एसएनएमएमसीएच और सदर अस्पताल में एक और एनआईसीयू का काम अंतिम चरण पर है। ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की प्रक्रिया भी अंतिम चरण पर है। दोनों जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट का ट्रायल भी हो चुका है। तीसरी लहर को देखते हुए उपकरण और सामान धनबाद आने लगे हैं। ऐसे में अब जिला आयुष अस्पताल को वेयर हाउस के रूप में चिन्हित किया जा रहा है। डीडीसी दशरथ चंद्र दास ने सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास को अस्पताल के खाली भाग में वेयर रूम बनाने का निर्देश दिया है। इस दौरान अधिकारियों ने जिला आयुष अस्पताल का निरीक्षण भी किया।

अस्पताल के अधिकांश भवन है खाली

सदर अस्पताल से सटे जिला आयुष अस्पताल भवन का अधिकतर कमरा खाली है। ऐसे में यहां पर रांची मुख्यालय और बाहर से आने वाले सामान और उपकरण को रखा जाएगा। इसके लिए यहां कर्मचारियों और सुरक्षा गार्ड को लगाया जाएगा। जिला आयुष अस्पताल में फिलहाल एक चिकित्सक के भरोसे चल रहा है। कर्मचारी जी बैठकर किसी तरीके से हाजिरी काट रहे हैं। अब इन कर्मचारियों को भी वेयरहाउस की सुरक्षा में रखा जाएगा।

मरीजों के बेड तक जुड़ा पाइपलाइन

सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का मैनीफोल्ड जोड़ा जा रहा है। ऑक्सीजन प्लांट से लेकर मरीजों के बेड तक पाइप लाइन लग गया है। अब ऑक्सीजन उत्पादन के साथ ही सीधे मरीज के बेड तक सीधे पाइप लाइन से ऑक्सीजन पहुंचेगा। तीसरी लहर से निपटने के लिए चिकित्सकों की बहाली की गई है। जल्द कर्मचारियों की भी बहाली की जाएगी। सदर अस्पताल के प्रभारी राजकुमार सिंह ने बताया कि तीसरी लहर से निपटने के लिए प्रशासनिक और स्वास्थ्य विभाग की ओर से तमाम कोशिशें हो रही हैं।

chat bot
आपका साथी