Indian Railways: अभी नहीं जारी होगा MST, जेब ढीली कर पैसेंजर ट्रेन में करते रहिए सफर

22 मार्च से देश भर की सभी ट्रेनों के बंद होने के बाद आहिस्ता आहिस्ता कुछ ट्रेनें पटरी पर लौटी। पहले राजधानी फिर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के बाद गिनी चुनी पैसेंजर ट्रेनों को भी चलाने की मंजूरी मिल गई।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 01:05 PM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 01:05 PM (IST)
Indian Railways: अभी नहीं जारी होगा MST, जेब ढीली कर पैसेंजर ट्रेन में करते रहिए सफर
मेल-एक्सप्रेस ट्रेनों में अनारक्षित टिकट पर सफर की इजाजत नहीं ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। नियमित ट्रेनों को स्पेशल बनाकर यात्रियों से ज्यादा किराए ले रही रेलवे पैसेंजर ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को भी अभी राहत देने के मूड में नहीं है। अभी जो पैसेंजर ट्रेन पटरी पर लौटी हैं उनमें सफर के लिए यात्रियों को ज्यादा जेब ढीली कर ही सफर करना होगा। एमएसटी (MST) यानी मासिक सीजन टिकट जारी करने को लेकर फिलहाल कोई योजना नहीं है।

दैनिक यात्री हलकान-परेशान

22 मार्च से देश भर की सभी ट्रेनों के बंद होने के बाद आहिस्ता आहिस्ता कुछ ट्रेनें पटरी पर लौटी। पहले राजधानी फिर मेल एक्सप्रेस ट्रेनों के बाद गिनी चुनी पैसेंजर ट्रेनों को भी चलाने की मंजूरी मिल गई। धनबाद होकर वर्तमान में सिर्फ 2 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें ही चल रही हैं। इनमें एक धनबाद आसनसोल पैसेंजर और दूसरी हटिया बर्धमान पैसेंजर शामिल हैं। दोनों पैसेंजर ट्रेन प्रतिदिन चल रही है। इसके बावजूद रेलवे ने इन पैसेंजर ट्रेनों में एमएसटी जारी करने की अनुमति अब तक नहीं दी है । इससे दैनिक यात्री हलकान-परेशान हैं। 

एमएसटी जारी होने से कई गुना कम हो जाता है किराया

आम यात्रियों को या रोजाना सफर करने वाले यात्रियों को रेलवे ने मासिक सीजन टिकट की सुविधा दी है। इस सुविधा से यात्रियों को काफी कम किराए में प्रतिदिन आने जाने का मौका मिल जाता है। पर फिलहाल इसके बंद होने से आने जाने का पूरा किया प्रतिदिन के अनुसार चुकाना पड़ रहा है।

कोलफील्ड एक्सप्रेस में सबसे ज्यादा एमएसटी की डिमांड

धनबाद से हावड़ा जानेवाली कोलफील्ड एक्सप्रेस में एमएसटी की डिमांड सबसे अधिक है। इस ट्रेन से हजारों परिवार का रोजी-रोटी का जुगाड़ चलता है। धनबाद और आसपास के छोटे दुकानदार और व्यवसायी कोलफील्ड एक्सप्रेस से बराकर, आसनसोल और हावड़ा आना-जाना करते हैं। वहां के थोक बाजार से सामान लाकर यहां कारोबार करते हैं। पर कोलफील्ड एक्सप्रेस में भी फिलहाल यह सुविधा बंद है। इस ट्रेन के लिए जनरल टिकट ही जारी नहीं हो रहे हैं। सेकेंड सीटिंग और एसी चेयर में आरक्षण कराकर सफर की अनुमति मिली है।

ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस अभी भी वेटिंग लिस्ट में

कोलफील्ड एक्सप्रेस की तरह ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस भी धनबाद से पश्चिम बंगाल के शहरों तक ले जाने और लानेवाली महत्वपूर्ण ट्रेन है। इस ट्रेन को चलाने को लेकर भी अब तक कोई सुगबुगाहट नहीं है। इसके चलने से भी आम यात्रियों के साथ छोटे व्यवसायियों को बड़र राहत मिल सकती है।

नौ-10 महीने हो चुके हैं। दूसरे राज्यों में रेलवे ने ज्यादातर सुविधाएं बहाल कर दी है। भारतीय रेल में धनबाद का महत्वपूर्ण स्थान है। बावजूद यहां के यात्रियों को सुविधाओं से वंचित रखा जा रहा है। रेलवे आम यात्रियों की सुविधा काे ध्यान में रखकर वर्तमान में जितनी ट्रेनें चल रही हैं। उनमें मासिक सीजन टिकट शुरू कराए।

-पिंटू सिंह, सदस्य जोनल रेलवे उपभोक्ता सलाहकार समिति   

chat bot
आपका साथी