Dhanbad: भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी नौ करोड़ की लागत से बनी वासेपुर से भूली जानेवाली पुलिया, दो साल भी नहीं चली

वासेपुर से भूली जानेवाले मार्ग में पुलिया का धंसना इसकी एक बानगी भर है। शुक्रवार को इसका निरीक्षण करने के बाद धनबाद के विधायक और भाजपा नेता राज सिंहा ने हेंमत सरकार पर इस पुलिया के बहाने अपने राजनैतिक महत्वकांक्षा को नई उचांई तो दी ही।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 10:50 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 10:50 AM (IST)
Dhanbad: भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी  नौ करोड़ की लागत से बनी वासेपुर से भूली जानेवाली पुलिया,  दो साल भी नहीं चली
वासेपुर से भूली जानेवाले मार्ग में पुलिया का धंसना इसकी एक बानगी भर है।

जारगण संवाददाता, धनबाद: राज्य में हेंमत सोरेन के नेतृत्व में सरकार बनने के बाद भ्रष्टाचार अपने चरम पह है। वासेपुर से भूली जानेवाले मार्ग में पुलिया का धंसना इसकी एक बानगी भर है। शुक्रवार को इसका निरीक्षण करने के बाद धनबाद के विधायक और भाजपा नेता राज सिंहा ने हेंमत सरकार पर इस पुलिया के बहाने अपने राजनैतिक महत्वकांक्षा को नई उचांई तो दी ही। साथ ही धनबाद नगर निगम के आसन्न चुनाव को देखते हुए अल्पसंख्यक वाटों को भी रिझाने की कोशिश की।

बताते चले कि इस पुलिया के ध्वस्त होने से सबसे ज्यादा वासेपुर इलाके के रहनेवाले अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों को ही शहर आनेजाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस पुलिया के ध्वस्त होने के बाद करीब दो लाख से ज्यादा की आबादी को घुमकर जिला मुख्यालय के लिए आना पड़ रहा है।

विधायक ने आजादनगर पहुंच पुलिया के मरम्मती के काम का निरीक्षण किया और कहा कि इस छोटी सी पुलिया का निमार्ण नौ करोड़ की लागत से हुआ था।  यह दो साल भी नहीं टिक पाई। जो यह बताने के लिए काफी हे कि इससे निविदा से लेकर बनाने तक में गुणवत्ता से समझौता तो किया ही गया साथ ही पैसों की भी बंदरबांट की गई। इसी का नतीजा है कि पुलिया ध्वस्त् हो गई।

गौरतलब है कि इस सप्ताह के शुरूआत में ही यह पुलिया बारिश की पानी के दबाव को झेल नहीं पाई और धंस गई। जिसकी मरम्मती का काम पथ निमार्ण विभाग ने बुधवार से शुरु करा दिया हे। जिसके अक्टूबर के पहले सप्ताह में शुरू हो जाने की उम्मीद है। पहले दिन पुलिया को तोड़ने का काम शुरू किया गया। क्रेन और जेसीबी लगा कर उसे तोड़ा जा रहा है। पथ निर्माण विभाग के सहायक अभियंता अनिल कुमार ने बताया कि गुरूवार से पूरी तरह से ट्रैफिक को बंद कर दिया गया है। लगभग दस दिन इसे बनाने में लगेगा बाकी 10 दिन तक इसे सूखने के लिए छोड़ दिया जाएगा। पांच अक्तूबर तक इस रास्ते को खोला जाएगा।

वहीं पथ निर्माण विभाग द्वारा किए गए घटिया निर्माण की वजह से भूली की 50 हजार से अधिक आबादी के साथ वासेपुर के लोगों को अगले 20 दिन तक परेशान रहेगी। दो दिन पहले बारिश में टूटने वाली पुलिया को फिर से बनाने के लिए धनबाद-भूली रोड को 20 दिन तक बंद रखा जाएगा।

गुरुवार से इस रास्ते के बंद हो जाने पर भूली के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। अब धनबाद से भूली जाने के लिए बिनोद बिहारी चौक होते हुए झारखंड मोड़ के रास्ते भूली में प्रवेश करना होगा। आठ लेन की जर्जर सड़क पर आटो चालकों के साथ-साथ बाइक सवारों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

chat bot
आपका साथी