Dhanbad: सुरुंगा में अवैध कोल डिपो पर पुलिस का छापा, 40 टन अवैध कोयला जब्त

अलकडीहा ओपी और बलियापुर थाना सीमा क्षेत्र के सुरुंगा कुम्हारटोला में पुलिस ने छापामारी की। यहां अवैध रूप से संचालित रंजीत व रोहन के अवैध कोल डीपू पर मंगलवार की सुबह में एसएसपी के निर्देश पर अलकडीहा ओपी पुलिस ने कार्रवाई की।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 11:04 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 11:04 AM (IST)
Dhanbad: सुरुंगा में अवैध कोल डिपो पर पुलिस का छापा, 40 टन अवैध कोयला जब्त
अलकडीहा ओपी और बलियापुर थाना सीमा क्षेत्र के सुरुंगा कुम्हारटोला में पुलिस ने छापामारी की। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जासं, झरिया-अलकडीहा: अलकडीहा ओपी और बलियापुर थाना सीमा क्षेत्र के सुरुंगा कुम्हारटोला में पुलिस ने छापामारी की। यहां अवैध रूप से संचालित रंजीत व रोहन के अवैध कोल डीपू पर मंगलवार की सुबह में एसएसपी के निर्देश पर अलकडीहा ओपी पुलिस ने कार्रवाई की। काफी संख्या में बलियापुर और सिंदरी थाना की पुलिस भी थी। पुलिस ने दो बार की छापामारी में लगभग 40 टन अवैध कोयला जब्त किया।

कोयला चोर अवध डिपो संचालक भागने में सफल रहे। बताते हैं कि छापामारी की सूचना कल शाम को ही लीक हो जाने के चलते कोयला तस्कर काफी मात्रा में डिपो से कोयला हटाने में कामयाब रहे। मालूम हो कि अलकडीहा ओपी क्षेत्र के जीनागोरा बंद परियोजना में कोयले के अवैध खनन व बीसीसीएल के कोल डिपुओं से रोजाना सैकड़ों टन कोयले की चोरी कर सुरुंगा कुम्हार टोला में संचालित एक दर्जन छोटे-छोटे अवैध कोल डिपुओं में जमा किया जाता है़। यहां से तस्करों की ओर से साइकिल, मोटरसाइकिल व कभी-कभी ट्रक के जरिए नदी पार बंगाल व गोविंदपुर के नामचीन भट्ठों में टपाने का धंधा किया जाता है। वर्षों से यहां कोयला चोरी का धंधा कुटीर उद्योग का रूप लें लिया है़ ।

कोयला चोरी व अवैध खनन के धंधे से परेशान होकर अलकडीहा ओपी पुलिस पिछले मई माह में कोयला चोरी रोकने के लिए सघन अभियान चलाकर क्षेत्र ले रंजीत, रोहन सहित लगभग एक दर्जन कोयला तस्कर को नामजद कर पांच दर्जन कोयला चोरों के खिलाफ माइंस एक्ट के तहत मामला दर्ज किया था। तीन दर्जन महिला कोयला चोरों को गिरफ्तार करने के बाद कार्रवाई की थी । इसके बाद भी क्षेत्र में कोयला चोरी का धंधा रुकने का नाम नहीं लें रहा है़ । सुरुंगा एवं जोड़ापोखर थाना क्षेत्र के लक्ष्मी कोलियरी में संचालित अवैध कोल डिपो कि सूचना पर एसएसपी ने सोमवार को संबंधित थानों की पुलिस को कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसी आलोक में अलकडीहा ओपी प्रभारी संजीव कर्णदेव ने टीम गठित कर बीती रात और सुबह को सुरुंगा में छापेमारी की। चोरी का अवैध कोयला जब्त किया। जब्त कोयले को जेसीबी और ट्रैक्टर से ढुलाई कर ओपी लाया जा रहा है। पुलिस की इस कार्रवाई से क्षेत्र के कोयला तस्करों में हड़कंप मच गया है़ ।

chat bot
आपका साथी