Judge Uttam Anand की माैत के बाद ट्रैफिक व्यवस्था की धनबाद पुलिस ने ली सुध, ऑटो के दोनों तरफ नंबर लिखने का फरमान

ट्रैफिक डीएसपी राजेश कुमार ने बताया कि यह सारी कवायद सुरक्षा कारणों को लेकर की गई है। उन्होंने बताया कि शहर की अधिकांश ऑटो में गार्ड लगे होते हैं। जिस कारण ऑटो में लगा नंबर प्लेट ढक जाता है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 09:59 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 09:59 AM (IST)
Judge Uttam Anand की माैत के बाद ट्रैफिक व्यवस्था की धनबाद पुलिस ने ली सुध, ऑटो के दोनों तरफ नंबर लिखने का फरमान
जज उत्तम आनंद की माैत की जांच करती पुलिस।

जागरण संवाददाता, धनबाद। ऑटो की ठोकर लगने से धनबाद सिविल कोर्ट के जज की हुई मौत के बाद लगातार सवालों के घेरे में आई ट्रैफिक व्यवस्था को ट्रैफिक पुलिस दुरुस्त करने की जुगत में लग गई है। इस क्रम में ट्रैफिक पुलिस ने ऑटो एसोसिएशन वालों के साथ बैठक कर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिया। जिसमें प्रमुख रुप से ऑटो का रजिस्ट्रेशन नंबर वाहन के दोनों तरफ लिखना अनिवार्य कर दिया। साथ ही सड़क पर बेतरतीब वाहनों को भी लगाने पर रोक लगाने की बात कही गई। इसके अलावा बिना वैध ड्राइविंग लाइसेंस के नाबालिक चालकों द्वारा ऑटो नहीं चलाया जाने का आश्वासन ऑटो एसोशिएशन के पदाधिकारियों ने ट्रैफिक डीएसपी को दिया। ऐसा नहीं करने वाले सभी ऑटो चालकों उसके मालिकों पर जुर्माना की बात कही गई।

इसकी जानकारी देते हुए ट्रैफिक डीएसपी राजेश कुमार ने बताया कि यह सारी कवायद सुरक्षा कारणों को लेकर की गई है। उन्होंने बताया कि शहर की अधिकांश ऑटो में गार्ड लगे होते हैं। जिस कारण ऑटो में लगा नंबर प्लेट ढक जाता है। जिससे नंबर प्लेट के माध्यम से उसकी पहचान मुश्किल हो जाती है, क्योंकि ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन कैमरे नंबर प्लेट को नहीं पढ़ पाते। जिससे आपात स्थिति में काफी परेशानी हो जाती है। अतः यह निर्णय लिया गया कि आगे पीछे नंबर प्लेट के अलावा औरतों के दाएं और बाएं भी नंबर लिखना अनिवार्य होगा। कुमार ने कहा कि इसके अलावा ट्रैफिक को नियंत्रित करने के लिए स्थानीय पुलिस और परिवहन विभाग की मदद से नियमित अंतराल पर वाहन चेकिंग अभियान चलाकर ऐसे वाहन मालिकों और चालकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी

chat bot
आपका साथी