Dhanbad: केले को पकाने के लिए लोग कहते हैं केमिकल का प्रयोग, थोक मंडियों में केला के भाव हुए गरम

प्रोटीन से भरपूर मात्रा मेंं मिलने वाला फल केला दुर्गा पूजा को लेकर इनके भाव लगातार बढ़ते जा रहे है। केला 150 से 300 रुपये बिक रहा था वहीं इन दिनों दुर्गा पूजा को लेकर थोक मंडियों में 200 सेे 400 रुपए प्रति कंधी बिक रही है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 02:09 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 02:09 PM (IST)
Dhanbad: केले को पकाने के लिए लोग कहते हैं केमिकल का प्रयोग, थोक मंडियों में केला के भाव हुए गरम
केला दुर्गा पूजा को लेकर इनके भाव लगातार बढ़ते जा रहे है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

सुमित राज अरोड़ा, झरिया: केला का भाव दुर्गा पूजा को लेकर लगातार बढ़ते जा रहे है। थोक मंडी में विगत कुछ दिन पूर्व जो केला 150 से 300 रुपये बिक रहा था वहीं इन दिनों दुर्गा पूजा को लेकर थोक मंडियों में 200 सेे 400 रुपए प्रति कंधी बिक रही है। थोक मंडियों के कारोबारियों ने बताया कि प्रतिवर्ष दुर्गा पूजा सेे लेकर छठ पूजा तक केला का भाव तेज रहता है वही छठ पूजा बीत जाने के बाद इनके भाव नरम हो जाते है। पर्व को लेकर धनबाद कृषि बाजार समिति फल मंडी में धनबाद के आसपास इलाकों के साथ साथ पड़ोसी राज्यों से भी लोग केलेे की खरीदारी करने के लिए पहुंचते है। जिस वजह से इनके भाव तेज हो जाते है। बताते चलें कि कुुुछ दिन पूर्व साइक्लोन की वजह से केले के भाव काफी नरम थे। धनबाद कृषि उत्पादन बाजार समिति में बिहार पश्चिम बंगाल आंध्र प्रदेश से केले की गाड़ियां पहुंचती है। मंडियों में पहुंच रही है। आने वाले समय में इनके भाव फिर से गर्म हो जाएंगे।

केले को केमिकल से किया जा रहा तैयार 

जहां एक तरफ काफी मात्रा में प्रोटीन मिलने वाला केला लोगों की सेहत बनाता है। वहीं इन दिनों कई जगहों पर इन केलों को केमिकल से पकाने की वजह है उनकी सारी प्रोटीन को खत्म कर देता है। जिस वजह से केले में मिलने वाला प्रोटीन ना के बराबर हो जाता है। चंद दुकानदारों ने बताया कि केमिकल का प्रयोग किस लिए किया जाता है ताकि केले की खूबसूरती बरकरार रहे। उक्त केला खाने में स्वादिष्ट भी लगता है।

बाजार में आया एसी का किला 

समय के साथ साथ इंसानों की सोच को भी बदल दिया है बाजारों में वर्षों से लिखने वाला हरा केला इन दिनों पीले रंग में दिखने लगा है क्यों इनके लोग को ऐसी की ठंडकपन से पकाया जा रहा है जिसकी कीमत सामान्य केले से अधिक होती है दुकानदारों की मानें तो लोगों को एसी का किला काफी पसंद आ रहा है परंतु एसी से पकाए जाने की वजह से केले में पाए जाने वाले विटामिन व प्रोटीन समाप्त हो जाती है ।

केला खाने से यह है फायदे 

केला एक ऐसा फल है जो किसी भी मौसम में आसानी से हर जगह मिल जाता है। यदि लोग रोज एक केला भी खाए तो कई रोगों से बच सकते है। क्योंकि केला में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। केला खाने की सलाह चिकित्सक भी लोगों को देते है। अन्य फलों की तुलना में काफी सस्ता भी होता है। जिस कारण हर कोई इसे पसंद भी करते है। केले में विटामिन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है।

chat bot
आपका साथी