Indian Railways Alert: यात्रियों के लिए काम की खबर, कोलकाता में मरम्मत के लिए बंद रहेगी ई-टिकट बुकिंग; नोट कर लें समय

Indian Railways Alert पूर्व रेलवे के कोलकाता पीआरएस डाटा सेंटर में मरम्मत कार्य चल रहा है। इसके लिए रेलवे ने 23 अक्टूबर को देर रात से ई-टिकट बुकिंग सेवा बंद करने का निर्णय लिया है। इससे ई-टिकटों की बुकिंग के साथ ही आनलाइन रिटायरिंग रूम और पूछताछ सेवा प्रभावित होगी।

By Edited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 11:41 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 08:06 AM (IST)
Indian Railways Alert: यात्रियों के लिए काम की खबर, कोलकाता में मरम्मत के लिए बंद रहेगी ई-टिकट बुकिंग; नोट कर लें समय
रेलवे की ई-टिकट बुकिंग सेवा ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए महत्वपूर्ण खबर। 23 अक्टूबर, शनिवार देर रात से देश के बड़े हिस्से में ई-टिकट बुकिंग सेवा बंद रहेगी। न तो आनलाइन टिकट बुक होंगे और न ही आनलाइन पूछताछ समेत दूसरी सेवाएं मिलेंगी। पूर्व रेलवे कोलकाता ने इससे जुड़ी सूचना जारी कर दी है। कोलकाता पीआरएस डाटा सेंटर में मेंटेनेंस के कारण शनिवार देर रात 11:45 से रविवार की अलसुबह पांच बजे तक रेलवे की तमाम आनलाइन सेवा बंद रहेगी।

देश में प्रभावित होने वाले क्षेत्र

पूर्व मध्य रेलवे, पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, नार्थ फ्रंटियर रेलवे और पूर्व तटीय रेलवे कोलकाता पीआरएस डाटा सेंटर से ही जुड़े हैं। इन रेलवे जोनों के दायरे में शामिल झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, असम और पूरे पूर्वोत्तर राज्यों में रेलवे के आनलाइन टिकट, आनलाइन रिटायरिंग रूम की बुंकिगं, पूछताछ जैसी जरूरी सेवाएं नहीं मिलेंगी।

27 को कोलकाता-अहमदाबाद रद, 30 को नहीं लौटेगी

कोयला परिवहन के लिए पश्चिम मध्य रेलवे में हो रहे मालगाड़ियों के लिए अतिरिक्त पथ निर्माण के मद्देनजर रेलवे ने 20 अक्टूबर से ही कई ट्रेनों को अलग-अलग दिनों में रद कर दिया है। इनमें हावड़ा-भोपाल, कोलकाता-मदार और कोलकाता-अहमदाबाद एक्सप्रेस शामिल हैं। कोलकाता-अहमदाबाद पहले सिर्फ 20 अक्टूबर को रद की गई थी। अब 27 अक्टूबर को भी इस ट्रेन को रद कर दिया गया है। वापसी में अहमदाबाद से कोलकाता के बीच 23 अक्टूबर को रद ट्रेन अब 30 अक्टूबर को भी रद रहेगी। त्योहारी सीजन में गुजरात से बड़ी संख्या में यात्री और कामगार घर वापसी करते हैं। दीवाली से पहले ट्रेन रद होने से यात्रियों की परेशानी बढ़ेगी।

chat bot
आपका साथी