200 रुपये महीने का प्रलोभन देकर महिलाओं से लिया सिलिडर, दिया कुछ नहीं

धनबाद गरीब महिलाओं को प्रलोभन देकर उनका गैस सिलिडर वापस लेकर नहीं लौटाने का मामला सामने आया है। इन महिलाओं को कहा गया था कि उन्हें सिलिडर के बदले 200 रुपये प्रति माह दिया जाएगा लेकिन सिलिडर लेने के महीनों बाद तक उन्हें एक रुपया भी नहीं दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 02:04 AM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 02:04 AM (IST)
200 रुपये महीने का प्रलोभन देकर महिलाओं से लिया सिलिडर, दिया कुछ नहीं
200 रुपये महीने का प्रलोभन देकर महिलाओं से लिया सिलिडर, दिया कुछ नहीं

धनबाद : गरीब महिलाओं को प्रलोभन देकर उनका गैस सिलिडर वापस लेकर नहीं लौटाने का मामला सामने आया है। इन महिलाओं को कहा गया था कि उन्हें सिलिडर के बदले 200 रुपये प्रति माह दिया जाएगा, लेकिन सिलिडर लेने के महीनों बाद तक उन्हें एक रुपया भी नहीं दिया गया। अब महिलाएं सिलिडर वापस मांग रही हैं, पर उन्हें लौटाया भी नहीं जा रहा है।

यह मामला बेलगढि़या स्थित झरिया विहार टाउनशिप व उससे सटे छाताटांड़, लटानी इत्यादि इलाके का है। महिलाओं के मुताबिक उपमुखिया सीमा देवी व उनके पति रोहित पासवान ने उनसे सिलिडर लिया था। सिलिडर लिए एक वर्ष होने को है लेकिन वे न तो सिलिडर लौटा रहे हैं न ही रुपये दे रहे हैं।

लॉकडाउन का भी नहीं मिला लाभ :

छाताटांड़ मध्य विद्यालय की रसोइया अष्टमी देवी के मुताबिक सिलिडर नहीं होने की वजह से लॉकडाउन के दौरान मोदी सरकार की ओर से दिए गए मुफ्त सिलिडरों का लाभ भी उन्हें नहीं मिला। खाता में पहली किस्त की राशि आई। उससे सिलिडर खरीदते तो दूसरी किस्त की राशि मिलती। तीन बार राशि मिलनी थी। दो किस्त का नुकसान हो गया। सब्सिडी की रकम से लेना चाहता था लाभ :

छाताटांड़ विद्यालय में ही रसोइया गायत्री देवी के मुताबिक जिस समय उनसे सिलिडर लिया गया, उस समय कीमत ज्यादा थी। 200 रुपये के लगभग सब्सिडी आती थी। उसी रकम का प्रलोभन देकर उपमुखिया का पति लाभ लेना चाहता था। कहता था कि रकम खाते में आ जाएगी। चुनाव के समय दर घट जाने के कारण उसने न तो पैसा दिया, न सिलिडर लौटाया। दो महीने ही किया था इस्तेमाल :

इसी विद्यालय की संयोजका लक्खी देवी के मुताबिक उन्होंने मात्र दो महीने सिलिडर का इस्तेमाल किया। इसके बाद रोहित पासवान ने कहा कि तुम लोगों को कोयला जलाना इससे सस्ता पड़ेगा। सिलिडर दे दो तो 200 रुपये महीना अतिरिक्त लाभ हो जाएगा। वह बसंती देवी, प्रतिमा देवी, तारामुनी देवी का भी सिलिडर ले गया। चोरी हो गया सिलिडर :

इस संबंध में उपमुखिया सीमा देवी के पति रोहित पासवान का कहना था कि सिलिडर चोरी हो गया। पहले तो उसने एक सिलिडर चोरी होने की बात कही, लेकिन जब बताया गया कि छह-सात महिलाओं की शिकायत है तो पासवान का कहना था कि छह-सात सिलिडर चोरी हुए हैं। पासवान के मुताबिक गैस एजेंसियों के लोकल एजेंट के बतौर उसने काम शुरू किया था। सरकार ने लक्ष्य पूरा करने का दबाव बना रखा था। लिहाजा अधिक से अधिक लोगों को सिलिडर दिलवाया। उसकी रिफिलिग भी करवाई। इस क्रम में कुछ सिलिडर गायब हो गए। 200 रुपये प्रतिमाह पर सिलिडर लेने की बात गलत है।

chat bot
आपका साथी