DMC Elections: ओडिशा से मंगाई गईं ईवीएम मशीनों से होगा चुनाव, प्रयोग के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जांच

धनबाद नगर निगम का चुनाव पिछले साल ही होना था। लेकिन कोरोना के कारण लागू देशव्यापी लाकडाउन के चलते इन चुनावों को स्थगति करना पड़ा था। अब कराने की तैयारी है। इसकी सभी प्रशासनिक तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 11:51 AM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 12:06 PM (IST)
DMC Elections: ओडिशा से मंगाई गईं ईवीएम मशीनों से होगा चुनाव, प्रयोग के लिए राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में जांच
धनबाद नगर निगम चुनाव की तैयारी ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। धनबाद नगर निगम के चुनाव में तीन हजार से उपर ईवीएम प्रयुक्त की जाएंगी। जिसकी आपूर्ति साेमवार को राज्य निर्वाचन आयोग ने जिला निर्वाचन विभाग को कर दी। वहीं चुनाव पूर्व होनेवाले ईवीएम की जांच साेमवार से होने थी, जो तकनीकी कारणों से शुरू नहीं हो पायी। इसका कारण इन मशीनों में काम आनेवाली कुछ सामग्रियों की आपूर्ति राज्य निर्वाचन आयोग से विलंब से होना रहा। इसकी जानकारी देते हुए उप निर्वाचन पदाधिकारी सह कार्यपालक दंडाधिकारी दीपमाला ने बताया कि ईवीएम मशीनें तो पिछले साल ही चुनाव के मद्देनजर मंगा ली गई थी। ये सारी मशीनें उड़ीशा के चार जिलों से मंगाई गई हैं। जबकि इसके लिए कंट्रोल यूनिट राज्य निर्वाचन आयोग को देना है। जिसकी आपूर्ति साेमवार को आयोग ने जिला निर्वाचन विभाग को कर दिया है। आयोग द्वारा कुल 3300 कंट्रोल यूनिट और 6100 बैलेट यूनिट मिलीं हैं। अब इवीएम के सभी यूनिटों को आपस में जोड़ कर इनकी जांच की जाएगी। 

ईसीआइ की टीम करेगी जांच

दीपमाला ने आगे बताया कि इसके लिए इलेक्ट्रानिक कारपोरेशन आफ इंडिया के 20 इंजिनियरों की टीम आ रही है। जो इनकी जांच करेगी। जांच की पूरी प्रक्रिया के दौरान सभी राष्ट्रीय ओर राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त राजनैतक दलों के प्रतिनिधियों को इसमें शामिल किया जाना है। उनको इसके लिए पत्र लिखकर पहले ही सूचना दी जा चुकी है। इसीएल के इंजिनियरों की टीम सोमवार देर रात धनबाद पहुंचेगी।

कोरोना के कारण टल गया था चुनाव

धनबाद नगर निगम का चुनाव पिछले साल ही होना था। लेकिन कोरोना के कारण लागू देशव्यापी लाकडाउन के चलते इन चुनावों को स्थगति करना पड़ा था। जो अब होने जा रहा है। इसकी सभी प्रशासनिक तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। मतदान स्थल से लेकर मतगणना केंद्रों का चयन कर उसकी सूची राज्य निर्वाचन आयोग को भेजी जा चुकी है। तो नये मतदाता सूची के अंतिम प्रारूप का प्रकाशन भी कराया जा चुका है। अब आयोग द्वारा चुनावों की तिथियों की घोषणा हाेने का इंतजार किया जा रहा है। इसके उद्घोषण के पश्चात आदर्श आचार संहिता को लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी