Happy New Year 2022: नगर निगम धनबाद को नए साल का देगा गिफ्ट, खुल जाएगा गोल्फ ग्राउंड

MritunjaySat, 04 Dec 2021 05:59 PM (IST)
मल्टी यूटिलिटी ग्राउंड उद्घाटन के लिए तैयार ( फोटो जागरण)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। बहुप्रतीक्षित मल्टी यूटिलिटी गोल्फ ग्राउंड नए साल से पहले ही आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। मल्टी यूटिलिटी ग्राउंड के तौर पर विकसित हो रहे गोल्फ ग्राउंड के पहले चरण का काम पूरा हो चुका है। अगले 15 दिन में निर्माण कर रही एजेंसी नगर निगम को गोल्फ ग्राउंड हैंडओवर कर देगी। गोल्फ ग्राउंड के साथ ही तीन अन्य पाक भी 29 दिसंबर से खुल जाएंगे। इसमें लिलोरी स्थान पार्क कतरास, नेहरू उद्यान केंद्र करकेंद और मनईटांड़ पार्क शामिल है। इस तरह बिरसा मुंडा पार्क और राजेंद्र सरोवर को मिलाकर निगम के पास छह पार्क हो जाएंगे।

गोल्फ ग्राउंड में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए बच्चों के लिए 10 और बड़ों के लिए 20 रुपये का टिकट होगा। पांच वर्ष तक के नीचे के बच्चों का प्रवेश निश्शुल्क होगा। ग्राउंड खुलने पर टिकट दर में संशोधन भी किया जा सकता है। मासिक पास की सुविधा भी मिलेगी। यह 100 से 150 रुपये के बीच हो सकता है। सुबह की सैर करने वालों के लिए समय निर्धारित होगा। सुबह नौ बजे तक सैर कर सकेंगे। इसके बाद टिकट लेना होगा। गोल्फ ग्राउंड के विकास पर 9.75 करोड़ रुपये खर्च किया जा रहा है। पहले चरण में पांच करोड़ खर्च हो चुके हैं। दूसरे चरण में फुटबाल, बालीबाल, बास्केबाल, टेबल टेनिस, लान टेनिस और फूड कोर्ट का निर्माण होगा।

ये सुविधाएं मिलेंगी :

जाङ्क्षगग ट्रैक, स्केङ्क्षटग जोन, चिल्ड्रन प्ले जोन, ओपन जिम, योगा प्लेटफार्म, मेडिटेशन प्लेटफार्म, ग्रीन जोन-ग्रीन लान, डीलक्स शौचालय एवं चिल्ड्रन पार्क।

बैंक मोड़ में मल्टीस्टोरी बिल्डिंग का शिलान्यास भी 29 को

पार्क के उद्घाटन के साथ ही 29 दिसंबर को झारखंड सरकार के दो वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में बैंक मोड़ में 25 करोड़ की लागत से बनने वाले मल्टीस्टोरी बिङ्क्षल्डग का शिलान्यास भी किया जाएगा। मल्टीस्टोरी बिङ्क्षल्डग पांच मंजिला होगा। बैंकमोड़ में सड़क जाम और पार्किंग को ध्यान में रख कर ही इस बिङ्क्षल्डग का निर्माण कराने का निर्णय लिया गया है। पहले और दूसरे फ्लोर पर पार्किंग की व्यवस्था होगी। तीसरे और चतुर्थ पर दुकान और आफिस बनेगा। सबसे ऊपरी मंजिल पर निगम का धनबाद अंचल कार्यालय होगा। दुकान और आफिस किराए पर दिया जाएगा। इस परिसर में दुर्गा पूजा के लिए पंडाल बनाने की भी जगह दी जाएगी।

29 को गोल्फ ग्राउंड समेत अन्य पार्क का उद्घाटन होगा। पार्क के रखरखाव के लिए टिकट लगाना जरूरी है। यह दस से 20 रुपये तक होगा। लोगों को एक हराभरा और बेहतर ग्राउंड मिलने जा रहा है। पार्क में मलेशिया के सिंथेटिक रबर से ओपन जिम, चिल्ड्रन प्ले जोन और जाङ्क्षगग ट्रैक की कोङ्क्षटग की गई है। जाङ्क्षगग ट्रैक एक किलोमीटर लंबा है। ओपन जिम और स्केङ्क्षटग ङ्क्षरग 200 वर्गफीट चौड़ा और लंबा है। कई तरह के खेलों के साथ-साथ सांस्कृतिक आयोजन के लिए भी मुकम्मल व्यवस्था होगी।

- सत्येंद्र कुमार, नगर आयुक्त

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.