धनबाद सांसद पीएन सिंह ने संसद में पेंशन धारियों की समस्या उठाई, 1000 रुपए से ज्यादा पेंशन देने की मांग

सांसद पीएन सिंह ने लोकसभा में रिटायर कर्मचारियों को 1000 रुपए से कम पेंशन मिलने का मामला उठाया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के समक्ष उन्होंने कहा कि देशभर में कई रिटायर कर्मचारियों को 1000 रुपए से कम पेंशन मिलता है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 03:55 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 03:55 PM (IST)
धनबाद सांसद पीएन सिंह ने संसद में पेंशन धारियों की समस्या उठाई, 1000 रुपए से ज्यादा पेंशन देने की मांग
कर्मचारियों को 1000 रुपए से कम पेंशन मिलता है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, धनबाद: सांसद पीएन सिंह ने लोकसभा में रिटायर कर्मचारियों को 1000 रुपए से कम पेंशन मिलने का मामला उठाया है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला के समक्ष उन्होंने कहा कि देशभर में कई रिटायर कर्मचारियों को 1000 रुपए से कम पेंशन मिलता है। वर्तमान परिवेश में 1000 रुपए प्रति माह मिलना उचित नहीं है। उन्होंने महंगाई पर भी इशारा करते हुए कहा कि अब इस राशि को बढ़ा देना चाहिए। ताकि पेंशन भोगियों को थोड़ी राहत मिल पाए।

धनबाद में भी पेंशन भोगी कर रहे हैं आंदोलन

सांसद पीएम सिंह ने बताया कि उनके लोकसभा क्षेत्र धनबाद में भी रिटायर्ड पेंशन भोगी कम पेंशन की मांग को लेकर लगातार आंदोलन करते रहे हैं। बता दें कि धनबाद में भारत कोकिंग कोल लिमिटेड समेत अन्य कई सरकारी उपक्रमों में रिटायरमेंट के बाद कई कर्मियों को 1000 रुपए से कम पेंशन मिलता है। इतने कम पेंशन मिलने के कारण रिटायर्ड कर्मियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यही वजह है कि यह कर्मचारी लगातार अपनी मांगों को लेकर आंदोलन करते रहे हैं।

रिटायर्ड पेंशन धारियों को आयुष्मान योजना से भी जोड़ने की की वकालत

रिटायर्ड कर्मचारियों के मासिक पेंशन में बढ़ोतरी के साथ ही सांसद पीएन सिंह ने इनके स्वास्थ्य के प्रति भी मदद के लिए सरकार से अपील की। उन्होंने कहा कि रिटायर्ड कर्मचारियों की माली स्थिति अच्छी नहीं होती है। उनके स्वास्थ्य के बारे में भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। इसी के तहत सरकार की महत्वकांक्षी योजना आयुष्मान भारत से इन रिटायर कर्मियों को जोड़ने की उन्होंने सरकार से वकालत की है। कहा है आयुष्मान भारत से जुड़ने के बाद ऐसे कर्मचारियों को काफी मदद मिल पाएगी।

chat bot
आपका साथी