Jagaran Prashn Prahar: विधायक जी, भूली की पानी-बिजली की समस्या क्यों गए भूल

पुटकी से आशीष रोहित ने बताया कि जाम की वजह से धनबाद जाना दूभर हो गया है। विधायक का कहना था कि फ्लाईओवर का काम मौजूदा सरकार ने रुकवा दिया है। रघुवर सरकार से वे इसे पास करवा चुके थे। हालांकि फिर मौजूदा सीएम से भी बात किए हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 01:51 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 08:05 PM (IST)
Jagaran Prashn Prahar: विधायक जी, भूली की पानी-बिजली की समस्या क्यों गए भूल
धनबाद विधायक राज सिन्हा ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। जहां-जहां से भाजपा के विधायक हैं, वहां-वहां का काम राज्य सरकार लटका रही है। यह दुखड़ा धनबाद विधायक का था। बुधवार को वे दैनिक जागरण के कार्यक्रम प्रश्न पहर में शामिल होने आए थे। इस दौरान पूरे एक घंटे उन्होंने आम लोगों के सवालों के जवाब दिए। सर्वाधिक मामला भूली में बिजली-पानी की किल्लत से संबंधित थे। इसके बाद पुटकी इलाके के लोगों के सवाल सड़क जाम को लेकर थे। विधायक का कहना था कि दोनों ही मामले रघुवर सरकार के कार्यकाल में सुलझाए जा चुके थे। भूली में बिजली कनेक्शन जेबीवीएनएल की ओर से देने से समस्या का समाधान हो जाना था जबकि मटकुरिया में फ्लाईओवर बनने से जाम की समस्या का समाधान हो जाता। दोनों ही काम सरकार ने रुकवा दिए। अब फिर से मौजूदा मुख्यमंत्री से बातचीत किए हैं। सकारात्मक आश्वासन मिला है, देखिए कब तक काम होता है।

भूली में बिजली-पानी की समस्या गंभीर

भूली से राजू सिंह, संजय कुमार वर्मा, महेंद्र महतो, केदार शर्मा, राहुल कुमार, नागेंद्र मिश्रा, राजेंद्र सिंह ने बताया कि यहां छह-सात घंटे ही बिजली दी जाती है। कई लोगों ने जेबीवीएनएल का कनेक्शन लेने को पैसा भी जमा कराया लेकिन अभी तक जेबीवीएनएल ने कनेक्शन दिया नहीं। पानी की भी समस्या विकराल है। कुछ लोगों का कहना था कि आमबागान से डी ब्लॉक तक की सड़क शिलान्यास के बावजूद नहीं बनी। विधायक राज सिन्हा ने बताया कि पानी की टंकी जो बनकर तैयार है और आपूर्ति शुरू नहीं हुई है, उस पर उन्होंने निगम के पदाधिकारियों से बात की है। कुछ और भी पानी टंकी तैयार है जहां से आपूर्ति नहीं हो रही। इस पर विभागीय सचिव से बात करेंगे और चालू कराएंगे। विधायक ने कहा कि जहां तक आम बागान से सेक्टर-1 व दो होते हुए डी ब्लॉक सेक्टर 11 तक की सड़क का सवाल है तो शिलान्यास के बावजूद मौजूदा सरकार ने काम पर रोक लगा दी। उन्होंने नए सिरे से प्रयास किया तो अब फिर से कुछ कांट-छांट के साथ निविदा की गई है। उम्मीद है कि अगले तीन महीने में सड़क बन जाएगी।

कब सुलझेगी जाम की समस्या

पुटकी से आशीष, रोहित ने बताया कि जाम की वजह से धनबाद जाना दूभर हो गया है। विधायक का कहना था कि फ्लाईओवर का काम मौजूदा सरकार ने रुकवा दिया है। रघुवर सरकार से वे इसे पास करवा चुके थे। हालांकि फिर मौजूदा सीएम से भी बात किए हैं। दुमका जाने वाले विधायकों को भी धनबाद के जाम से परेशानी होती है। उन्होंने भी मेरी मांग का समर्थन किया है। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया है कि वे जल्द निर्णय लेंगे। देखना है कि कब तक बन जाता है। हालांकि गया पुल अंडरपास के चौड़ीकरण का भी एनओसी रेलवे ने दे दिया है। उसका काम जल्द शुरू हो इस पर भी बातचीत सचिव से कर रहे हैं। इससे भी जाम की समस्या कम होगी।

बारिश में जलापूर्ति के साथ ही जल जमाव से भी परेशानी

झरिया से अंजू अग्रवाल, वीआइपी कॉलोनी से गणेश कुमार श्रीवास्तव, कुस्तौर से संजय कुमार, न्यू सुगियाडीह से नरेश कुमार विश्वकर्मा, सुखलाल भूली, पटेल नगर से आशीष कुमार की समस्या थी कि एक तो जलापूर्ति ठीक से नहीं हो रही और दूसरी तरफ नालियों के जाम रहने और अधूरे रहने से जलजमाव भी हो रहा है। विधायक ने नालियों के लिए पब्लिक पिटिशन बनाकर देने को कहा ताकि जहां संभव हो वे अपनी निधि से नाली बनवा देंगे जबकि अन्य क्षेत्रों के लिए नगर आयुक्त से बात करेंगे। उन्होंने बेकार पड़ी पानी टंकियों को चालू करवाने और कुस्तौर जैसे इलाकों में 14 इंच की जगह 18 इंच पाइप से जलापूर्ति करवाने की व्यवस्था करेंगे।

एयरपोर्ट की मांग बरकरार

मोहन चौबे बेंगलुरु में काम करते हैं और धनबाद आने में काफी समय लगता है। मनईटांड़ के राजीव रंजन की भी यही मांग थी कि हवाई अड्डा बनना चाहिए। विधायक ने कहा कि तत्कालीन नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा ने बात की थी। पहल भी हुई थी। सर्वे भी किया गया था। फिलहाल इस दिशा में कुछ होता नहीं दिख रहा। जहां तक संभव हुआ वे प्रयास करेंगे।

टेलीकॉम कंपनियों पर कसें लगाम

मोती नगर के रंजीत कुमार की शिकायत थी कि टेलीकाम कंपनियों ने सड़क का सत्यानाश कर दिया। बड़े-बड़े गड्ढे में वाहन फंस जाते हैं। विधायक ने कहा कि वे इस मुद्दे पर उपायुक्त से बात करेंगे। इस तरह की शिकायत शहर में कई अन्य जगह भी दिख रही है।

एक साल में चालू नहीं हुआ ट्रांसफार्मर

जेसी मल्लिक रोड में ट्रांसफार्मर लगे एक वर्ष हो गए पर बिजली कनेक्शन नहीं दिया गया। विधायक ने इस पर तत्काल जीएम से बात कर चालू करवाने का आश्वासन दिया। वहीं गोपीनाथडीह से प्रीता मिश्रा ने स्कूलों से फी में रियायत दिलवाने, सिजुआ के प्रदीप कुमार चंद्रा ने आयुष्मान कार्ड को अस्पतालों में मान्यता नहीं देने और पांडरकनाली के आशीष पासवान ने कोरोना से मृत लोगों के बच्चों को मुआवजा दिलाने की मांग भी की।

ऐसे परिवार जिसके मुखिया का निधन कोरोना से हो गया है। उसके बच्चों के लिए पीएम केयर के तहत चाइल्ड रिलीफ दिया जा रहा है। फार्मेट विधायक कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है। लोग उसे भरें, बेसहारा हुए बच्चों की परवरिश व उनकी शिक्षा की पूरी व्यवस्था की जाएगी। राज्य सरकार को भी ऐसे बच्चों के लिए योजना लागू करना चाहिए। स्कूली बच्चों के फी में रियायत की व्यवस्था करनी चाहिए। इसकी मांग भी करेंगे।

-राज सिन्हा, विधायक, धनबाद विधानसभा क्षेत्र

chat bot
आपका साथी