Dhanbad के सरकारी स्कूल के शिक्षक ने बनाया तकनीकी क्लासरूम

ऐसा नहीं है कि सरकारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती। कई ऐसे शिक्षक हैं जो न केवल बच्चों को बेहतर ढंग से पढ़ा रहे हैं बल्कि नई नई तकनीक का प्रयोग भी कर रहे हैं। वैश्विक महामारी की वजह से स्कूल बंद है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 05:02 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 05:02 PM (IST)
Dhanbad के सरकारी स्कूल के शिक्षक ने बनाया तकनीकी क्लासरूम
ऐसा नहीं है कि सरकारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : ऐसा नहीं है कि सरकारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होती। कई ऐसे शिक्षक हैं जो न केवल बच्चों को बेहतर ढंग से पढ़ा रहे हैं, बल्कि नई नई तकनीक का प्रयोग भी कर रहे हैं। वैश्विक महामारी की वजह से स्कूल बंद है। वहीं दूसरी ओर सरकारी स्कूलों में ऑनलाइन क्लास चलाया जा रहा है ।

एक तिहाई शिक्षक भी स्कूलों में उपस्थित हो रहे हैं। और स्कूल में रहते हुए ऑनलाइन कक्षा का संचालन ज़ूम ऐप, गूगल मीट आदि से कर रहे हैं । इस ऑनलाइन कक्षा के संचालन में शिक्षक भी नई-नई तकनीक से कक्षाओं का संचालन कर रहे हैं ।

इसी कड़ी में बीएसएस बालिका उच्च विद्यालय के गणित विषय के शिक्षक दिलीप कुमार कर्ण ने ज़ूम ऐप से बेहतर ऑनलाइन कक्षा के संचालन हेतु अपने स्कूल के क्लास रूम को ही तकनीकी रूप से उन्नत कर लिया है। शिक्षक दिलीप कर्ण की माने तो गणित विषय के ऑनलाइन कक्षा के संचालन के दौरान ब्लैकबोर्ड कार्य की आवश्यकता महसूस होती है और इसीलिए उन्होंने अपने मोबाइल कैमरे को कैमरा स्टैंड में अधिष्ठापित कर ऑनलाइन कक्षा का संचालन प्रारम्भ कर दिया है।

इससे अध्यापन कर रहे बच्चों को इस बात का अहसास होता है, कि मानो वे स्कूल की वर्ग कक्ष में ही उपस्थित हों। अध्यापन के दौरान वे बच्चों से लगातार गणित के प्रश्नों को हल करने और उसकी समझ आने तक ब्लैक बोर्ड से जुड़े रहते हैं । बच्चों को यह प्रक्रिया काफी पसंद आ रही है। उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया से बच्चों को पढाने और समझने मे काफी आसानी होती हैं। छात्रों के लिए भी और मेरे लिए भी यह एक अलग हटकर प्रयोग हैं।

chat bot
आपका साथी