Dhanbad के सरकारी हाई स्कूल को 83 नए नागरिक शास्त्र व इतिहास के शिक्षक मिलेंगे

धनबाद के हाई स्कूल के विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर है अब धनबाद के हाई स्कूल में 83 नए शिक्षक इतिहास और नागरिक शास्त्र पढ़ाने के लिए नियुक्त किए जाएंगे। इससे शिक्षा व्यवस्था और दुरुस्त होगी। बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:52 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:52 PM (IST)
Dhanbad के सरकारी हाई स्कूल को 83 नए नागरिक शास्त्र व इतिहास के शिक्षक मिलेंगे
बाद में 83 नए शिक्षकों की बहाली होगी।

जागरण संवाददाता धनबाद : जिले के हाई स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। धनबाद के हाई स्कूलों को जल्द ही इतिहास-नागरिक शास्त्र विषय के शिक्षक मिलेंगे। माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय को इस संबंध में अधिसूचना भेजी है। निदेशालय ने कहा है कि गैर अनुसूचित जिले में इतिहास-नागरिक शास्त्र विषय में नियुक्तियों को पूर्ण करें। स्नातक प्रशिक्षित शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए झारखंड कर्मचारी चयन आयोग रांची ने अभ्यर्थियों की अनुशंसा की है। सीधी भर्ती के तहत 75 तथा अनुशंसित अभ्यर्थियों की संख्या 8 है।

सरकारी हाई स्कूलों में स्नातक प्रशिक्षित संवर्ग जिला स्तरीय है। इनके नियुक्ति प्राधिकार जिला स्थापना समिति के सदस्य सचिव जिला शिक्षा पदाधिकारी है। इस कारण अब नियुक्ति प्रक्रिया जिला स्तर पर शुरू होगी। जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय के एक अधिकारी-कर्मी अब निदेशालय जाकर 83 अनुशंसित अभ्यर्थियों की फाइल प्राप्त करेंगे। उसके बाद जिला स्तर पर शैक्षणिक तथा प्रशासनिक प्रमाण पत्रों की जांच होगी। जांच के बाद जिला स्तरीय स्थापना समिति नियुक्ति संबंधी प्रक्रिया पूरी करेगी। विभाग ने कहा है कि झारखंड हाई कोर्ट ने पारित आदेश में स्पष्ट किया है, कि जिस विषय में नियुक्ति होनी है। वह विषय अभ्यर्थी का मुख्य विषय होना चाहिए ना कि सब्सिडियरी विषय। इस कारण इतिहास, नागरिक विषय में नियुक्ति के लिए इतिहास अथवा राजनीति शास्त्र में से कोई एक विषय मुख्य विषय के रूप में होना अनिवार्य है।

मामले मैं संपर्क करने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रबला खेस ने कहा कि जल्दी फाइल लाने के लिए एक कर्मी रांची को भेजा जा रहा है। रांची से फोल्डर लाने पर विभाग के निर्देशानुसार नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी