Dhanbad Education News: शिक्षा विभाग के रडार पर संस्कृत व मदरसा विद्यालय, म‍िल रही थी गड़बड़ी की शिकायत

जिले के संस्कृत स्कूल और मदरसा शिक्षा विभाग के रडार पर है। विभाजाग की ओर से मदरसा और संस्कृत विद्यालय में होने वाले नामांकन पर नजर रखा जा रहा है। इससे पहले मदरसा में अधेड़ उम्र के छात्रों का नामांकन कराया जाता रहा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 06 Jan 2021 11:08 AM (IST) Updated:Wed, 06 Jan 2021 11:08 AM (IST)
Dhanbad Education News:  शिक्षा विभाग के रडार पर संस्कृत व मदरसा विद्यालय,  म‍िल रही थी गड़बड़ी की शिकायत
जिले के संस्कृत स्कूल और मदरसा शिक्षा विभाग के रडार पर है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धबनाद, जेएनएन: जिले के संस्कृत स्कूल और मदरसा शिक्षा विभाग के रडार पर है। विभाग की ओर से मदरसा और संस्कृत विद्यालय में होने वाले नामांकन पर नजर रखा जा रहा है। इससे पहले मदरसा में अधेड़ उम्र के छात्रों का नामांकन कराया जाता रहा है।

इस बात का खुलासा शिक्षा विभाग की जांच मे पाया गया है। वहीं संस्कृत विद्यालय की बात करें तो वहां भी गड़बड़ी की काफी शिकायतें विभाग तक पहुंची है। इन दोनों जगहों से मिली शिकायत के बाद शिक्षा विभाग ने वर्ष  2021 में होने वाली मध्यमा व मदरसा परीक्षा पर विशेष नजर है। संस्कृत उच्च  विद्यालय में शिक्षक नहीं हैं। वहीं बच्चों का नामांकन भी नहीं हो रहा है। ऐसे में परीक्षा फार्म भराते समय छात्रों की संख्या पर जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय का फोकस स्कूल पर रहेगा।

जिला शिक्षा पदाधिकारी प्रबला खेस ने कहा कि हमलोग शुरू से ही इस पर नजर रखेंगे। वर्ष 2020 में हुई मदरसा परीक्षा काफी संख्या में ओवरएज छात्र पकड़े गए थे। ऐसे छात्रों की संख्या भी काफी अधिक थी जो धनबाद जिले के भी नहीं थे।

इस बार शुरू से ही ध्यान दिया जाएगा कि परीक्षा फार्म भरने वाले छात्र कहां के हैं। कहीं बिहार व अन्य राज्यों के बाहरी छात्र तो परीक्षा फॉर्म नहीं भर रहे है। बताते चले कि आरडीडीई हजारीबाग मदरसा परीक्षा के औचक निरीक्षण में आए थे। औचक निरीक्षण के दौरान ओवरएज परीक्षार्थियों को उन्होंने चिहिंत किया था। जिसके बाद डीईओ को मामले की जांच करने को कहा गया था। डीईओ ने कहा कि मदरसा और मध्यम परीक्षा को लेकर विभाग पहले से ही सर्तक रहेगा ताकि पूर्व के मामले की पुनरावृर्ति नहीं हो। उन्होंने बताया कि इसके लिए प्रधानाध्यापकों को  आवश्कय निर्देश भी दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी