School Holiday 2021: होली के अगले दिन 30 को भी स्कूलों में अवकाश, जानें उर्दू विद्यालयों में कब-कब छुट्टी

Dhanbad जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्र भूषण सिंह ने संशेधित अवकाश तालिका जारी कर दी है। 29 ks के साथ 30 को भी होली छुट्टी रहेगी। उर्दू विद्यालयों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है। शुक्रवार को ही विभिन्न पर्व त्यौहारों की छुटटी दी गई थी।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 27 Mar 2021 09:19 AM (IST) Updated:Sat, 27 Mar 2021 09:51 AM (IST)
School Holiday 2021: होली के अगले दिन 30 को भी स्कूलों में अवकाश, जानें उर्दू विद्यालयों में कब-कब छुट्टी
होली पर तीन दिन स्कूल बंद रहने के कारण बच्चों का माैजा की माैजा ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। होली के दिन ही नहीं बल्कि उसके दूसरे दिन यानी मंगलवार को भी स्कूलों में अवकाश रहेगा। इस अवकाश के बदले शिक्षक दिसंबर में डियूटी करेंगे। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उच्च एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में होली पर्व की महत्ता को देखते हुए दिनांक 30 मार्च को अवकाश घोषित किया है। जारी कार्यालय आदेश में कहा गया है कि जिले के विभिन्न संगठनों की मांग थी। इसका सामंजन 27 दिसंबर को किया जाएगा। इस दिन जिले के सभी उच्च एवं प्लस टू विद्यालय खुले रहेंगे। वहीं जिले के उर्दू विद्यालयों को नौ अवकाश के बदले दूसरे पर्व त्यौहारों में छुटटी मिली है।

संशोधित अवकाश तालिका जारी

जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्र भूषण सिंह ने संशेधित अवकाश तालिका जारी कर दी है। उर्दू विद्यालयों में शुक्रवार को साप्ताहिक अवकाश रहता है। शुक्रवार को ही विभिन्न पर्व त्यौहारों की छुटटी दी गई थी। इस कारण शिक्षक संघों ने अवकाश पर आपत्ति जताई है। 30 मार्च को होली, 13, 15 व 16 मई को ईद उल फितर, 20 व 22 जुलाई को बकरीद, 18 अगस्त को मुहर्रम तथा 29 सितंबर को सेहल्लुम का अवकाश रहेगा। 

तीन दिन बंद रहेंगे स्कूल

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र देकर कहा था कि होली के ठीक दूसरे दिन स्कूल खुलने से विद्यालयों में उपस्थिति नगण्य रहने की संभावना है। साथ ही होली के दूसरे दिन शिक्षक-शिक्षिकाओं को भी कर्तव्य स्थल पर उपस्थित होने में कठिनाई है। इसका सामंजन किसी अन्य अवकाश के दिनों में किया जाए। जिसके बाद जिले के हाई स्कूल और प्लस टू स्कूलों में 30 मार्च को होली का अवकाश रहेगा। वैसे होली के नाम पर अब तीन दिन की छुट्टी हो गई है। 28 को रविवार की छुट्टी है। इसके अगले दिन 29 को होली है। होली की छुट्टी के साथ-साथ अगले दिन 30 को भी अवकाश रहेगा। 

chat bot
आपका साथी