Corona Vaccine पर उड़ाई अफवाह तो खैर नहीं, आपदा अधिनियम के तहत होगी कड़ी कार्रवाई

कोरोना टीकाकरण के प्रथम चरण में धनबाद के दो स्वास्थ्य केंद्रों का चयन किया गया है। तोपचांची और टुंडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर 100-100 लोगों को टीके दिए जाएंगे। पहला टीका सफाईकर्मी को लगाया जाएगा। एक तरह से यह सफाईकर्मियों के प्रति सम्मान होगा। इसके बाद स्वास्थ्यकर्मियों का नंबर आएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 09:15 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:53 AM (IST)
Corona Vaccine पर उड़ाई अफवाह तो खैर नहीं, आपदा अधिनियम के तहत होगी कड़ी कार्रवाई
धनबाद के दो केंद्रों पर कोरोना के टीके लगाए जाएंगे ( प्रतीकात्मक फोटो)।

धनबाद [ जागरण स्पेशल ]। वो घड़ी आ गई जिसका कोरोना वायरस के दस्तक देने के बाद से ही भारत को इंतजार था। शनिवार 16 जनवरी, 2021 को राष्ट्रव्यापी अभियान के तहत कोरोना टीकाकरण अभियान ( Corona Vaccination Drive ) का आगाज होने जा रहा है। यह दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान होगा। इस अभियान के तहत धनबाद में दो प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर 100-100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीके को लेकर सबके मन में तरह-तरह की भ्रांतियां हैं। क्या इसके लगाने के कोई साइड इफैक्ट्स होंगे ? केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन से लेकर तमाम स्वास्थ्य विशेषज्ञों और चिकित्सकों ने साइड इफैक्ट्स की बात से इन्कार किया। इसके बावजूद लोगों के मन में डर तो है। इस डर को कुछ राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं ने भी बढ़ाने का काम किया है। 

भ्रांतियां फैलाने वालों के खिलाफ आपदा अधिनियम के तहत होगी कार्रवाई 

टीकाकरण की पूर्व संध्या पर शुक्रवार को धनबाद के उपायुक्त उमाशंकर सिंह मीडिया से मुखातिब हुए। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन पूरी तरह से जांचा-परखा हुआ है। विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों से लेकर केंद्र-राज्य ने साइड इफैक्टस को लेकर स्थिति साफ कर दी है। यह पूरी से सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 प्रतिरोधी टीका को लेकर सोशल मीडिया या अन्य माध्यम से गलत जानकारी या अफवाह फ़ैलाने वालों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए कंट्रोल रूम, सभी थाना एवं प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

आपात परिस्थिति के लिए AEFI मैनेजमेंट तैयार

उपायुक्त ने बताया कि वैक्सीनेशन के दौरान किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए एईएफआइ (आफ्टर ईफेक्ट फ्रॉम इम्यूनाइजेशन) मैनेजमेंट की तैयारी की गई है। टुंडी एवं तोपचांची पीएचसी पर प्राथमिक उपचार की व्यवस्था रहेगी। टीकाकरण के बाद यहि कोई साइड इफैक्ट्स होता है तो केंद्र पर ही प्राथमिक उपचार किया जाएगा। साथ ही सदर अस्पताल धनबाद एवं एसएनएमएमसीएच में एईएफआइ मैनेजमेंट किट के साथ रिजर्व रखे गए हैं। जहां इमरजेंसी दवाइयां, ऑक्सीजन सिलेंडर सहित आपातकालीन किट के साथ चिकित्सक उपलब्ध रहेंगे। जरूरत पड़ने पर प्रभावित हो केंद्र से सदर अस्पताल धनबाद और शहीद निर्मल महतो मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल धनबाद में  पहुंचाया जाएगा। 

सम्मानस्वरूप पहला टीका सफाईकर्मी को

धनबाद में टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री 16 जनवरी को 10:30 बजे इसकी लॉन्चिंग करेंगे। इसके बाद पूरे देश की तरह धनबाद में भी टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू होगी। धनबाद में टीकाकरण के लिए 16000 हेल्थ वर्कर का रजिस्ट्रेशन हुआ है। उपायुक्त ने बताया कि 16 जनवरी 2021 को माननीय प्रधानमंत्री सुबह 10:30 बजे इसकी लॉन्चिंग करेंगे। उसके बाद जिले के टुंडी एवं तोपचांची के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 100-100 लोगों को टीके का लाभ मिलेगा। सफाई कर्मचारी को सम्मान देने के उद्देश्य से जिले का प्रथम टीका सफाई कर्मी को लगाया जाएगा। उन्होंने कहा टीकाकरण बिल्कुल निशुल्क है। इसके लिए लाभुक से कोई राशि नहीं ली जाएगी। दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर, जिला प्रशासन, पुलिस पदाधिकारी सहित अन्य को टीका लगाया जाएगा।

एक वाइल में 10 लोगों को मिलेगा डोज

उपायुक्त ने बताया कि धनबाद को टीके के 11750 डोज मिले हैं। 5 एमएल की 1175 वाइल मिली है। एक लाभुकों को 5 एमएल डोज दिया जाएगा। पहला डोज लेने के बाद 28 दिन के बाद उसी लाभुक उसी मानक का दूसरा डोज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए लाभुकों का चयन कोविड पोर्टल द्वारा किया गया है। सभी 200 लाभुकों को कंट्रोल रूम से फोन करके इसकी जानकारी दी जाएगी। लाभुकों को टीकाकरण से संबंधित एसएमएस उनके मोबाइल पर भी प्राप्त होगा। टीका देने से पहले लाभुक की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। सर्दी, खांसी या किसी अन्य बीमारी के लिए उसका स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। सभी मानकों को पूरा करने के बाद टिका दिया जाएगा।

स्वस्थ व्यक्ति को ही लगेगा टीका

उपायुक्त ने बताया कि कोविड-19 प्रतिरोधी टीकाकरण में अतिरिक्त सतर्कता तथा एक्यूरेसी के साथ सुनियोजित तरीके से टीकाकरण कार्य को संपन्न कराना है। इसके लिए एसओपी का निर्धारण किया है। एसओपी के तहत हर टीकाकरण स्थल पर तीन स्वच्छ कमरे, निर्बाध बिजली की व्यवस्था, हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी, साफ सफाई, पीने का पानी, हैंड सैनिटाइजर, वेबकास्टिंग सहित अन्य सुविधाएं रहेगी। उपायुक्त ने लाभुकों को कोविड-19 प्रतिरोधी टीका अवश्य लेने की अपील की है। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि लाभुक सूचना के अनुसार संबंधित स्वास्थ्य केंद्र पर समय पर पहुंचकर अपनी, अपने परिवार की तथा समाज की सुरक्षा के लिए अवश्य रूप से कोविड-19 प्रतिरोधी टीका लगवाए। पत्रकार वार्ता में डॉ. राजकुमार सिंह, डीआरसीएचओ डॉ. विकास कुमार राणा, डब्ल्यूएचओ के डॉ. अमित तिवारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ईशा खंडेलवाल उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी