दुर्गापूजा में नहीं लगेगा मेला व नहीं निकलेगा विसर्जन जुलूस

दुर्गापूजा में इस वर्ष भी न किसी तरह के मेला का आयोजन किया जाएगा और न ही विसर्जन जुलूस निकलेगा। यह निर्णय सोमवार को न्यू टाउन हाल में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में लिया गया। इसकी जानकारी देते हुए उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा कि पूजा में कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। पूजा पंडाल के अंदर 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति के प्रवेश पर भी प्रतिबंध रहेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 06:22 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 06:22 AM (IST)
दुर्गापूजा में नहीं लगेगा मेला व नहीं निकलेगा विसर्जन जुलूस
दुर्गापूजा में नहीं लगेगा मेला व नहीं निकलेगा विसर्जन जुलूस

जागरण संवाददाता, धनबाद : दुर्गापूजा में इस वर्ष भी न किसी तरह के मेला का आयोजन किया जाएगा और न ही विसर्जन जुलूस निकलेगा। यह निर्णय सोमवार को न्यू टाउन हाल में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में लिया गया। इसकी जानकारी देते हुए उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा कि पूजा में कोरोना गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। पूजा पंडाल के अंदर 18 वर्ष से कम आयु के व्यक्ति के प्रवेश पर भी प्रतिबंध रहेगा। पंडाल में जोर-जोर से लाउडस्पीकर पर गाना बजाना वर्जित रहेगा। हालांकि मंत्रोच्चारण की अनुमति रहेगी। उन्होंने बताया कि किसी भी पूजा पंडाल के आसपास ना तो फूड स्टाल लगेंगे और ना ही भंडारा आयोजन की अनुमति होगी। सभी पूजा समितियां यह सुनिश्चित करेंगी कि पंडाल के आसपास भीड़ एकत्रित नहीं हो। अप्रत्याशित भीड़ होने का अनुमान हो तो पूजा समिति इसकी सूचना जिला प्रशासन को देंगे। पंडाल में सिर्फ ऐसे व्यक्तियों को प्रवेश मिलेगा, जिन्होंने फेस कवर या मास्क लगाया होगा। पंडाल के अंदर पुजारी भी फेस कवर एवं मास्क लगाकर रहेंगे। पंडाल के प्रवेश स्थल पर हैंड सेनीटाइजर तथा आगंतुकों का बॉडी टेंपरेचर नापने की व्यवस्था अनिवार्य होगी। भक्त दूर से कर सकेंगे दर्शन

भक्त केवल दूर से ही दर्शन करेंगे। इसके लिए बैरिकेटिंग करनी होगी। किसी प्रकार का तोरणद्वार और स्वागत द्वार का निर्माण प्रतिबंधित रहेगा। इसके अलावा पूजा के दौरान इंटरनेट मीडिया अकाउंट पर विशेष निगरानी रखी जाएगी।

समिति के सदस्यों का वैक्सीनेशन जरूरी

समिति सदस्य, संचालक, कार्यकर्ता जो पूजा के समय पंडाल में उपस्थित रहेंगे उनका टीका लगा रहना जरूरी होगा। पंडाल में एक समय में 25 से अधिक व्यक्ति अंदर नहीं रहेंगे। किसी प्रकार के सांस्कृतिक या मनोरंजन कार्यक्रम, सार्वजनिक स्थान पर गरबा या डांडिया का आयोजन तथा रावण के पुतले का दहन नहीं किया जाएगा। हाइवा परिचालन बंद रखने की मांग

बैठक के दौरान करकेंद के रामगोपाल भुवानिया ने महाअष्टमी, नवमी एवं विजयादशमी के दिन हाइवा का परिचालन बंद रखने, स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सक की प्रतिनियुक्ति, पानी बिजली की व्यवस्था सुचारू रूप से करने, अपराधियों पर नजर रखने का अनुरोध किया। तिलाटांड के अमरेश सिंह ने निर्बाध बिजली आपूर्ति, कतरास क्षेत्र में फॉगिग करने, मुन्ना सिद्दीकी ने महिला पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति, सड़क मरम्मत तथा गौशाला पुल पर जाम से निजात दिलाने का अनुरोध किया। बैठक में जिप अध्यक्ष रोबिन गोराई, चिरकुंडा नगर पर्षद अध्यक्ष डबलू बाउरी, सांसद धनबाद के प्रतिनिधि नितिन भट्ट, विधायक झरिया के प्रतिनिधि केडी पांडे, एसएसपी संजीव कुमार, सिटी एसपी एडीएम ला एंड आर्डर डा कुमार ताराचंद, अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी, डीपीओ महेश भगत सहित अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारी तथा शांति समिति के सदस्य उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी