धनबाद उपायुक्त करेंगे जिले में सड़क सुरक्षा की समीक्षा, अब से महज कुछ घंटों के बाद होगी बैठक

जिले में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटना और उस क्रम में होनेवाली मौतों ने जिला प्रशासन और यातायात विभाग के लोगों के माथे पर बल ला दिया है हुए उपायुक्त संदीप सिंह अब से महज कुछ घंटों के बाद जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक करनेवाले हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 02:04 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 02:04 PM (IST)
धनबाद उपायुक्त करेंगे जिले में सड़क सुरक्षा की समीक्षा, अब से महज कुछ घंटों के बाद होगी बैठक
कुछ घंटों के बाद जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक करनेवाले हैं।

जारगण संवाददाता, धनबाद: जिले में लगातार बढ़ रही सड़क दुर्घटना और उस क्रम में होनेवाली मौतों ने जिला प्रशासन और यातायात विभाग के लोगों के माथे पर बल ला दिया है हुए उपायुक्त संदीप सिंह अब से महज कुछ घंटों के बाद जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक करनेवाले हैं। जिसमें दुर्घटना के कारणों और उसे राेकने के उपाय पर चर्चा की जाएगी। इसके अलावा अतिक्रमण, लोगों द्वारा यातायात नियमों का पालन सहित अन्य कई बिंदु भी इस बैठक के ऐजेंडे में शामिल रहेंगे।

इसकी जानकारी देते हुए उपायुक्त ने बताया कि सड़क सुरक्षा से जुड़े सभी विभाग यथा यातायात पुलिस, परिवहन विभाग, आरईओ, नगर निगम, एनएएचआई, सड़क सुरक्षा समिति की पीआईयू सहित अन्य विभागों के अधिकारी शामिल होेंगे। जो बारी बारी से पिछली बैठक में लिए गए निर्णयों और उनके अनुपालन की प्रगति रिपोर्ट को बैठक के पटल पर रखेंगे। सड़कों की सुरक्षा यातायात सुगम बनाने के साथ हादसों की संख्या कम करने के किए गए उपायों की सफलता पर बारी बारी से चर्चा की जाएगी। इस दरम्यान यदि किसी विभाग की लापरवाही सामने आने पर उससे संबंधित अधिकारी को शो काज भी किया जााएगा।

वहीं विभागीय सूत्रों ने बताया कि जिले भर में दुर्घटना संभावित 23 ब्लैक स्पाट चिन्हित किए गए हैं। जिनमें से अकेले 12 ऐसे जगह इस साल ही चिन्हित किए गए हैं। जहां साइन बोर्ड लगा कर लोगों को आगाह किया जा रहा है। इसके अलावा रंबल्ड स्ट्रिप, कंक्रीट वाले रोड ब्रेकर भी बनाए गए हैं। ताकि तेज रफ्तार वाहन चालक अपने पर काबू रख सकें। जबकि अभी हाल ही में दोपहिया वाहन चालकों के बीच हेलमेट पहनने को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के जागरूकता प्रयास किए गए हैं। जिसके लिए सघन जांच अभियान तो चलाया ही गया, साथ ही पेट्रोल पंपों को बिना हेलमेटवाले चालकों के वाहन में इंधन देने से मना करने का आदेश भी दिया गया। शहर में नो एंट्री जोन बना कर सख्ती से उसका अनुपालन कराया गया। इसके अलावा आटो की संख्या को भी शहर में कम कर उनको पास बार कोडेड पास जारी किए गए।

chat bot
आपका साथी