झरिया के अग्नि प्रभावित परिवारों का जल्द होगा पुनर्वास

जागरण संवाददाता धनबाद उपायुक्त सह अध्यक्ष झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकरण (जेआरडीए) संदीप सिंह ने झरिया अग्नि प्रभावितों के पुनर्वास को लेकर मंगलवार को समाहरणालय सभागार में सभी संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान बैठक में प्रभावित परिवारों की शिफ्टिग की प्रगति के साथ उनके लिए बनाए जा रहे भवनों के लिए उपलब्ध जमीन की भी समीक्षा की।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Jul 2021 05:37 AM (IST) Updated:Wed, 14 Jul 2021 05:37 AM (IST)
झरिया के अग्नि प्रभावित परिवारों का जल्द होगा पुनर्वास
झरिया के अग्नि प्रभावित परिवारों का जल्द होगा पुनर्वास

जागरण संवाददाता, धनबाद : उपायुक्त सह अध्यक्ष, झरिया पुनर्वास एवं विकास प्राधिकरण, (जेआरडीए) संदीप सिंह ने झरिया अग्नि प्रभावितों के पुनर्वास को लेकर मंगलवार को समाहरणालय सभागार में सभी संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।

इस दौरान बैठक में प्रभावित परिवारों की शिफ्टिग की प्रगति के साथ उनके लिए बनाए जा रहे भवनों के लिए उपलब्ध जमीन की भी समीक्षा की। इसके अलावा पुर्नवास को लेकर बनाए गए पूर्व के मास्टर प्लान और लगातार आपत्ति के बाद रिवाइज किए गए मास्टर प्लान की बारिकियों के बारे में विचार-विमर्श किया।

उपायुक्त ने बताया कि एलटीएच एवं नॉन एलटीएच परिवारों को पुनर्वासित करने के लिए प्रस्तावित भूमि के संबंध में विचार विमर्श के दौरान यह ज्ञात हुआ कि अधिकांश भूमि पर विवाद है। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि वास्तव में कितनी भूमि उपयोग में लाई जा सकती है। अत: संबंधित अंचल अधिकारियों को इस संबंध में जांच कर यथाशीघ्र प्रतिवेदन समर्पित करने का निर्देश दिया है। यही नहीं इन अधिकारियों को इसके राह में आनेवाली अन्य परेशानियों के बाबत भी एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया है।

सिंह ने कहा कि बैठक के दौरान बेलगड़िया में बनाए जा रहे आवासों एवं बीसीसीएल द्वारा उपलब्ध कराए गए आवासों की वर्तमान स्थिति से संबंधित रिपोर्ट मांगी गयी। इसके अलावा जनवरी 2021 से लेकर अब तक बेलगड़िया में नागरिकों को उपलब्ध करायी जाने वाली बुनियादी सुविधा के विकास हेतु किए गए कार्यों की भी विस्तृत सूची तैयार करने का निर्देश सभी संबंधित अधिकारियों की दी गयी है।

बैठक में अपर समाहर्ता श्याम नारायण राम, डीसीएलआर सतीश चंद्र, अनुमंडल पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार, जेआरडीए के प्रभारी पदाधिकारी अमर प्रसाद सहित अन्य संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी