उपायुक्त की मानवीय पहल पर दिव्यांग को मिली ट्राईसाइकल Dhanbad News

उपायुक्त संदीप सिंह का मानवीय चेहरा इन दिनों पूरे समाहरणालय परिसर में चर्चा का विषय बन रहा है। वजह है उपायुक्त द्वारा मानवीय संवेदनाओं को सरकारी दस्तावेजों और कायदा कानून से उपर उठ कर मजलूमों की मदद करना।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 08:55 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 08:55 AM (IST)
उपायुक्त की मानवीय पहल पर दिव्यांग को मिली ट्राईसाइकल Dhanbad News
उपायुक्त संदीप सिंह का मानवीय चेहरा इन दिनों पूरे समाहरणालय परिसर में चर्चा का विषय बन रहा है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद: उपायुक्त संदीप सिंह का मानवीय चेहरा इन दिनों पूरे समाहरणालय परिसर में चर्चा का विषय बन रहा है। वजह है उपायुक्त द्वारा मानवीय संवेदनाओं को सरकारी दस्तावेजों और कायदा कानून से उपर उठ कर मजलूमों की मदद करना। इसकी झलक एक बार फिर से देखने को मिली जब उन्होंने पहल कर एक दिव्यांग को ट्राईसाइकिल दिलाया। दरअसल धनबाद स्टेशन रोड के रहनेवाले पचपन साल के शिवचरण राम पिछले कई दिनों से उपायुक्त से मिल तीनपहिया साइकिल दिलाने की गुहार लगाने की कोशिश कर रहे थे। लेकिन इसे उनका दुर्भाग्य कहें कि हर बार उनके हाथ मायूसी ही हाथ लग रही थी। लेकिन गुरूवार को कुछ ऐसा हुआ कि राम उपायुक्त से मिलने की ठान कर ही आए थे। इसके लिए भले ही उन्हें समाहरणालय परिसर में दिन भर इंतजार ही क्यों ना करना पड़े। अंतत: किस्मत उनपर गुरूवार को मेहरबान हो ही गई।

दोपहर को उपायुक्त जैसे ही खाना खाने के लिए अपने कार्यालय कक्ष से बाहर आ कर नीचे उतरे कि उनकी नजर राम पर पड़ गई। जिसके बाद सिंह ने उनसे जानकारी दरयाफ्त की। तो पता चला कि राम पिछले कई दिनों से उनसे मिलने की आस लिए आ रहे रहे हैं। आगे राम ने बताया कि जैसे ही उन्होंने उपायुक्त को अपनी पीड़ा बताई, उन्होंने तुरंत जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को बुला राम को ट्राईसाइकल देने का आदेश दिया। जिस पर कारवाई करते हुए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी स्नेह कश्यप ने ट्राईसाइकल उपलब्ध करा दिया। जिसपर राम ने खुशी जताते हुए उपायुक्त की भूरि भूरि प्रशंसा की।

यह कोई पहला मौका नहीं है जब उपायुक्त ने इस तरह से किसी दिव्यांग को मदद पहुंचाई हो। अभी चार दिन पहले ही उन्होंने एक दिव्यांग औरत की ट्विट पर अपनी संवदेना दर्शाते हुए उसे सरकारी कायेद कानून से इतर जाकर मदद दिलवाई थी।

इस बारे में बात करने पर उपायुक्त सिंह ने कहा कि यह तो उनका फर्ज था, जिसे उन्होंने पूरा किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांग भी हमारे समाज के अहम हिस्सा हैं। कई सारे दिव्यांग ऐसे हैं, जिन्होंने समय पर मदद मिलने के बाद सफलता के झंडे गाड़े हैं। हालिया संपन्न टोक्यो पैरालंपिक खेलों के परिणाम इसके ज्वलंत उदाहरण हैं। सिंह ने समाज के सभी तबके से दिव्यांगों की हरसंभव मदद करने का अनुरोध किया।

chat bot
आपका साथी