Dhanbad Crime News: गोल‍ियों की तड़तड़ाहट से थर्राया धनबाद का व‍िश्‍वकर्मा पर‍ियाेजना

बीसीसीएल के धनसार कोलियरी विश्वकर्मा परियोजना में डीओ ट्रक में कोयला लोडिंग करने को लेकर गुरुवार को मजदूर संगठनों के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई। मजदूरों की ओर से तीन राउंड हवाई फायरिंग की गई। हालांकि इसमें कोई जख्मी नहीं हुआ।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 01:34 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 01:34 PM (IST)
Dhanbad Crime News: गोल‍ियों की तड़तड़ाहट से थर्राया धनबाद का व‍िश्‍वकर्मा पर‍ियाेजना
ट्रक में कोयला लोडिंग करने को लेकर गुरुवार को मजदूर संगठनों के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई। (जागरण)

झरिया, जेएनएन : बीसीसीएल के धनसार  कोलियरी विश्वकर्मा परियोजना में डीओ  ट्रक में कोयला लोडिंग करने को लेकर गुरुवार को मजदूर संगठनों के समर्थकों के बीच हिंसक झड़प हुई। मजदूरों की ओर से तीन राउंड हवाई फायरिंग की गई। हालांकि इसमें कोई जख्मी नहीं हुआ।

एक तरफ भाजपा समर्थित युवा बेरोजगार मंच के मजदूर थे। वहीं दूसरी ओर मासस झारखंड मुक्ति मोर्चा और जनता मजदूर संघ कुंती गुट के समर्थक खड़े थे। दोनों संगठनों के समर्थकों के बीच दो-तीन घंटे तक हिंसक झड़प हुई। हिंसक झड़प होने के कारण ट्रक लोडिंग का कार्य नहीं हो सका। कई दिनों से यहां दोनों यूनियन के समर्थक डीओ ट्रक लोडिंग करने के लिए आमने-सामने थे।

मजदूरों ने कहा कि प्रबंधन व प्रशासन की लापरवाही से आज की घटना हुई। इसके पूर्व धनबाद के भाजपा सांसद पशुपति नाथ सिंह और विधायक राज सिन्हा उपायुक्त उमाशंकर सिंह को पत्र देकर यहां हिंसक संघर्ष होने की संभावना जताई थी। लेकिन जिला प्रशासन के अधिकारियों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। इसके कारण ही विश्वकर्मा परियोजना में आज हिंसक झड़प हुई। पुलिस व सीआइएसएफ के जवान अभी भी मौके तैनात है। यहां की स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

ऐसे हुई घटना की शुरुआत :

विश्वकर्मा परियोजना में विभिन्न राजनीतिक दल और उससे जुड़ी यूनियन के पदाधिकारी प्रबंधन से  यहां तीन साल से बंद लोडिंग पॉइंट  को चालू कर ट्रकों में मैनुअल कोयला लोडिंग की मांग कर रहे थे।  इस बाबत धनसार कोलियरी  विश्वकर्मा परियोजना प्रबंधन पिछले दिनों  कोयला भवन से  छह सौ टन डीओ  कोयला  आवंटित कराया था। यहां के तनाव पूर्ण माहौल को देख कई दिनों तक डर से डीओ धारक  यहां अपने  ट्रकों को नहीं भेज रहे थे। 

ट्रक के आते ही दोनों गुट के मजदूर हुए आमने सामने :

गुरुवार की सुबह से ही यहां ट्रक लोडिंग करने के लिए दोनों गुट के मजदूर जुटे हुए थे।  एक तरफ भाजपा समर्थित युवा बेरोजगार मंच के मजदूर थे। वहीं दूसरी ओर मासस, झामुमो और जमसं कुंती गुट के मजदूर थे। मासस और झामुमो के समर्थक डुगडुगी बजाकर विरोधी संगठन को चुनौती दे रहे थे। वहीं मंच के समर्थक मजदूर नारेबाजी कर रहे थे। इसी दौरान एक ट्रक और एक हाइवा कोयला लोडिंग को लेकर परियोजना में पहुंचे। इसके बाद दोनों गुटों के मजदूर कोयला लोडिंग को लेकर आमने -सामने आ गए। दोनों तरफ से नोकझोंक के बाद मारपीट होने लगी। खूब पत्थरबाजी भी हुई। इसी दौरान मजदूरों की ओर से तीन राउंड हवाई फायरिंग की गई। पहले से तैनात झरिया व धनसार थाना की पुलिस और  कुसुंडा क्षेत्र के सीएसएफ जवानों ने मजदूरों को काबू में करने के लिए लाठीचार्ज कर मजदूरों को खदेड़ा। आधा दर्जन से ज्यादा मजदूर जख्मी होकर भाग गए।

chat bot
आपका साथी