बंगाल से आने वाले ट्रकों पर धनबाद वाणिज्य कर की नजर Dhanbad News

पश्चिम बंगाल से धनबाद आने वाले ट्रकों की खैर नहीं। वाणिज्य कर विभाग ने अपना जांच अभियान तेज कर दिया है। बुधवार की सुबह से शुरू हुए अब तक 5 ट्रक पकड़े जा चुके हैं। इन ट्रकों पर लाखों का माल लोड है ।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 05:53 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 05:53 PM (IST)
बंगाल से आने वाले ट्रकों पर धनबाद वाणिज्य कर की नजर Dhanbad News
इन ट्रकों पर लाखों का माल लोड है और इनके पास ई वे बिल उपलब्ध नहीं है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 धनबाद, जेएनएन : पश्चिम बंगाल से धनबाद आने वाले ट्रकों की खैर नहीं। वाणिज्य कर विभाग ने अपना जांच अभियान तेज कर दिया है। बुधवार की सुबह से शुरू हुए इस जांच अभियान में अब तक 5 ट्रक पकड़े जा चुके हैं। इन ट्रकों पर लाखों का माल लोड है और इनके पास ई वे बिल उपलब्ध नहीं है।

पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद से वहां से ट्रकों का निकलना शुरू हो चुका है। चुनाव कार्य के लिए वाहन पकड़े जाने के डर से ट्रक चालक आनन-फानन में पश्चिम बंगाल छोड़कर अन्य राज्यों को कुच कर रहे हैं। ऐसे में बंगाल से सटे पड़ोसी राज्य झारखंड होते हुए ट्रक बिहार और उत्तर प्रदेश को जा रहे हैं। इस स्थिति को देखते हुए धनबाद जिला वाणिज्य कर विभाग ने जीटी रोड पर अपना जांच अभियान तेज कर दिया है। चिरकुंडा स्थित चेक पोस्ट पर जांच करने के साथ-साथ ही मैथन से लेकर तोपचांची तक वाहन की जांच विभागीय टीम कर रही है।

10 लाख का माल, ई वे बिल सिर्फ चार लाख का : वाणिज्य कर विभाग की ओर से पकड़ा गया सभी ट्रकों में करीब 50 लाख रुपए मूल्य से ऊपर का माल लदा है। प्रत्येक ट्रक में करीब 10-10 लाख रुपए का माल है, जबकि ई वे बिल प्रति ट्रक महज चार लाख का ही भुगतान किया गया है। विभागीय जांच में यह गड़बड़ी पकड़े जाने के बाद सभी ट्रकों पर जुर्माना लगाया गया है। वाणिज्य कर विभाग सूत्रों की माने तो पश्चिम बंगाल में चुनाव होने के कारण जितने भी ट्रक अन्य राज्यों के वहां मौजूद थे, वे सभी बंगाल छोड़ निकल रहे हैं। ऐसी स्थिति में कागजातों में खामियां होने के बावजूद भी माल ढुलाई का काम किया जा रहा है। विभाग के लिए राजस्व संग्रह का यह सबसे बेहतर मौका है।

chat bot
आपका साथी