UPSC Result 2020: धनबाद के अव‍िनाश ने यूपीएसी में हासिल क‍िया 190 वां स्‍थान, परि‍वार सहित ज‍िले का नाम क‍िया रोशन

धनबाद के अव‍िनाश ने यूपीएसी में बड़ी सफलता हास‍िल की। एक सामान्‍य पर‍िवार से तालुक रखने वाले अव‍िनाश ने 190 वां स्‍थान प्राप्‍त कर सभी का सर गर्व से ऊंचा कर द‍िया। चौथी बार में उन्‍हें यह सफलता हाथ लगी। अभी गोरखपुर ज‍िले में डीएफओ के पद पर कार्यकरत है।

Atul SinghSat, 25 Sep 2021 09:40 AM (IST)
मन में लगन व कुछ कर गुजरने की चाह हो तो कोई भी लक्ष्‍य दूर नहीं होता। (फाइल फोटो)

 जागरण संवाददाता, धनबाद: मन में लगन व कुछ कर गुजरने की चाह हो तो कोई भी लक्ष्‍य दूर नहीं होता। ऐसा ही कुछ कर द‍िखाया धनबाद स्‍थ‍ित वीर कुंवर स‍िंह कॉलोनी न‍िवासी अव‍िनाश स‍िंंह ने। धनबाद के इस लाल ने यूपीएससी की परीक्षा में 190 वां रैंक हास‍िल कर ज‍िला सह‍ित अपने पर‍िवार का नाम रोशन क‍िया है। अव‍िनाश वर्तमान में डीएफओ के पद पर गोरखपुर में पोस्‍टेड है।  डीएफओ रहते हुए अपने काम से सबका ध्‍यान अपनी ओर आकर्ष‍ित क‍िया था। यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ भी इनके कार्य के कायल है । अब जब बड़ी ज‍िम्‍मेवारी म‍िलने वाली है तो समाज व पर‍िवार के लोगों की उम्‍मीदें भी बढ़ गई है।  

आइआइटी रूड़की से स्‍नातक

अव‍िनाश की प्रारंभ‍िक श‍िक्षा धनबाद के अलकुशा से चाचा सह यून‍ियन नेता नागेंद्र स‍िंंह के घर पर रहकर हुई थी। अव‍िनाश बचपन से ही कुशाग्र बुद्ध‍ि के छात्र रहे है। दसवीं की परीक्षा में वर्ष 2006 में नेजरेथ एकेडमी गया से उत्‍तीर्ण की। बाहरवीं के बाद आइआइटी क्रैक क‍िया। 2014 में IIT रूड़की से ज‍िओलॉज‍िकल टेक्‍नोलॉजी में स्‍नातक की ड‍िग्री ली। सफर यहीं नहीं थमा।

चौथे प्रयास में म‍िली सफलता

मन में तो कुछ बड़ा करने की इच्‍छा ह‍ि‍लोरे ले रही थी। यूपीएसी की तैयारी करने लगे। 2016 में रैंक अच्‍छा नहीं म‍िलने के कारण डीएफओ से संतोष करना पड़ा। ह‍िम्‍मत नहीं हारी और डीएफओ बनने के बाद भी बेहतर रैंक के ल‍िए यूपीएसी की तैयारी जारी रखी। चौथे प्रयास में आख‍िरकार उन्‍हें यह सफलता म‍िली। अव‍िनाश ने बताया क‍ि बचपन से ही उनका मन आइपीएस ऑफ‍िसर बन देश की सेवा करने का था, जाे अभी पूरा हुआ।

इन लोगों ने दी बधाई

सफलता का श्रेय प‍िता मोहन स‍िंंह व मां माधुरी स‍िंंह के अलावा अपने चाचा नागेंद्र स‍िंह को द‍िया है। अव‍िनाश की इस सफलता पर उनके भाई मृत्‍युजंय स‍िंंह, गोल्‍डी स‍िंंह, अंबूज स‍िंंह, र‍ितेश स‍िंंह आदि ने दी है। बता दें अव‍िनाश मुख्‍य रूप से  बिहार औरंगाबाद ज‍िला स्‍थ‍ित गोह के कोष्डिहरा गावं न‍िवासी है। उनकी इस सफलता से गावं के लोगों में खुशी व उल्‍लास का माहौल है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.