Dhanbad Weather Report: झारखंड में इस हफ्ते सबसे ज्यादा बारिश वाला जिला बना धनबाद

बारिश के मामले में धनबाद ने पिछले एक दशक का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। इस हफ्ते राज्य के 24 जिलों में सर्वाधिक बारिश वाला जिला बन गया है। धनबाद में 18 से 24 जून के दौरान 241 फीसद ज्यादा बारिश हुई है जो पूरे राज्य में सर्वाधिक है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 07:53 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:28 PM (IST)
Dhanbad Weather Report: झारखंड में इस हफ्ते सबसे ज्यादा बारिश वाला जिला बना धनबाद
बारिश के मामले में धनबाद ने पिछले एक दशक का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, धनबाद : बारिश के मामले में धनबाद ने पिछले एक दशक का रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिया है। इस हफ्ते राज्य के 24 जिलों में सर्वाधिक बारिश वाला जिला बन गया है। धनबाद में 18 से 24 जून के दौरान 241 फीसद ज्यादा बारिश हुई है , जो पूरे राज्य में सर्वाधिक है। मानसूनी बारिश का सिलसिला अभी थमने वाला नहीं है। शुक्रवार को भी धनबाद समेत राज्य के लगभग सभी हिस्सों में बारिश के का अनुमान है।

मौसम विभाग में मेघ गर्जन के साथ बारिश के संकेत दिए हैं। विभाग से जारी बुलेटिन में बताया गया है कि 25 जून से एक जुलाई तक थम थम कर बारिश होती रहेगी। हालांकि इस दौरान सामान्य बारिश की संभावना जताई गई है। उसके बाद एक से आठ जुलाई के दौरान राज्य में फिर झमाझम बारिश का अनुमान है। लगातार बारिश से इस साल जून में भी तापमान नियंत्रित रहा और गर्मी ने अपेक्षाकृत कम तेवर दिखाई।

पिछले हफ्ते की तुलना में थोड़ा बढ़ा है तापमान

पिछले हफ्ते की बात करें तो लगातार बारिश से अधिकतम तापमान 27 डिग्री तक पहुंच गया था जिससे रात में पंखा चला कर सोने के दौरान चादर की जरूरत पड़ने लगी थी। इस हफ्ते तापमान में बढ़ोतरी हुई है और अधिकतम तापमान 34 से 35 डिग्री के बीच है। हालांकि इसके बाद भी जून में पढ़ने वाली भीषण गर्मी से काफी हद तक राहत मिल रही है।

जून महीने में अब तक जामताड़ा पूरे राज्य में आगे

प्री मानसून और मानसून दोनों को मिला कर बात करें तो एक से 24 जून के दौरान सर्वाधिक बारिश के मामले में जामताड़ा राज्य में नंबर एक पायदान पर है। इस अवधि में जामताड़ा में 204 फीसद ज्यादा बारिश हुई है। जबकि धनबाद 183 फीसद ज्यादा बारिश के साथ दूसरे नंबर पर रहा है।

सोमवार 28 जून तक का संभावित तापमान

शुक्रवार अधिकतम 34 न्यूनतम 25

शनिवार अधिकतम 34 न्यूनतम 25

रविवार अधिकतम 35 न्यूनतम 25

सोमवार अधिकतम 35 न्यूनतम 26

chat bot
आपका साथी