Dhanbad: ओमिक्रोम में तेज बुखार के साथ बदन दर्द, लेकिन मुंह का स्वाद रह रहा बरकरार

कोरोना वायरस के नए वैरियट ओमिक्रोम के लक्षण और परिणाम के बारे में जानना चाह रहे हैं। लेकिन प्रारंभिक लक्षण में जो संकेत आए हैं उसे यह बताया जा रहा है कि इससे संक्रमित मरीज को हाई फीवर के साथ बदन दर्द हो रहा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 12:24 PM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 12:24 PM (IST)
Dhanbad: ओमिक्रोम में तेज बुखार के साथ बदन दर्द, लेकिन मुंह का स्वाद रह रहा बरकरार
कोरोना वायरस के नए वैरियट ओमिक्रोम को लेकर पूरी दुनिया में हाई अलर्ट जारी हो रहा है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: कोरोना वायरस के नए वैरियट ओमिक्रोम को लेकर पूरी दुनिया में हाई अलर्ट जारी हो रहा है। हर कोई इसमें वायरस के लक्षण और परिणाम के बारे में जानना चाह रहे हैं। लेकिन प्रारंभिक लक्षण में जो संकेत आए हैं, उसे यह बताया जा रहा है कि इससे संक्रमित मरीज को हाई फीवर के साथ बदन दर्द हो रहा है। लेकिन डेल्टा वायरस कि संक्रमण में दूसरी लहर में अधिकांश लोग आए थे, इसमें मुंह का स्वाद भी चला जा रहा था। लेकिन इस नए वेरिएंट में मुंह का स्वाद नहीं जा रहा है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च समेत अन्य संस्थाएं भी तेजी से इसके लक्षण को जानने की कोशिश कर रहे हैं। जिला महामारी रोग नियंत्रण विभाग के पदाधिकारी डॉक्टर राजकुमार सिंह बताते हैं उनका स्वाद नहीं जाना अभी तक नए वेरिएंट में लक्षण नहीं पाए गए हैं। आईसीएमआर अपने स्तर से इसकी जांच करके सभी राज्यों को सूचित कर रहा है।

डेल्टा वायरस ने मचाई थी तबाही

सरकारी आंकड़ों की बात करें तो कोरोनावायरस के संक्रमण में आने से धनबाद में 381 लोगों की अब तक जान जा चुकी है। कोरोनावायरस का डेल्टा वेरिएंट की वजह से ही सबसे ज्यादा धनबाद में लोगों की जान गई है। इस वैरीअंट के वजह से ही लोगों में ऑक्सीजन की मांग तेजी से बढ़ने लगी थी। फेफड़े में उतरते ही डेल्टा वायरस सांस लेने की प्रक्रिया को धीमा कर दे रहा था। जिससे व्यक्ति की सांस लेने की प्रक्रिया और मुंह का स्वाद दोनों चला जा रहा था।

बुखार, बदन दर्द के साथ सूखी खांसी मिल रहे हैं लक्षण

हालांकि ओमिक्रोम से संक्रमित मरीजों में कई लक्षण देखने को मिल रहे हैं। तेज बुखार के साथ बदन दर्द हो रहा है। इसके साथ मरीज को सुखी खांसी हो रहा है। कोरोनावायरस की पहली लहर में जहां मरीजों को सर्दी खांसी तेज हो रही थी, वहीं दूसरी लहर में मरीजों को सांस लेने में भारी कठिनाई का सामना करना पड़ा। अब तीसरी लहर में प्रारंभिक लक्षण बुखार और बदन दर्द है। लेकिन इसमें वैरीअंट से संक्रमण का प्रसार काफी तेजी से हो रहा है। डॉक्टर राजकुमार बताते हैं संक्रमण तेजी से बढ़ने के वजह से ही पूरी दुनिया एक बार फिर से लॉकडाउन की ओर जा रही है। धनबाद में भी जिला को सील करने की कवायद की जा रही है। आगे मुख्यालय के निर्देश का इंतजार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी