डीजीएमएस ने पकड़ा फर्जी अनुभव प्रमाणपत्र, पांच साल के लिए परीक्षा से वंचित

खान सुरक्षा महानिदेशालय (डीजीएमएस) ने पांच साल के दौरान 54 अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाणपत्र को फर्जी पाया है। इनमें माइनिंग सरदार व ओवरमैन की परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी हैं।

By Deepak PandeyEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 05:36 PM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 05:36 PM (IST)
डीजीएमएस ने पकड़ा फर्जी अनुभव प्रमाणपत्र, पांच साल के लिए परीक्षा से वंचित
डीजीएमएस ने पकड़ा फर्जी अनुभव प्रमाणपत्र, पांच साल के लिए परीक्षा से वंचित

आशीष अंबष्‍ठ, धनबाद: खान सुरक्षा महानिदेशालय (डीजीएमएस) ने पांच साल के दौरान 54 अभ्यर्थियों के अनुभव प्रमाणपत्र को फर्जी पाया है। इनमें माइनिंग सरदार व ओवरमैन की परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी हैं। फर्जी प्रमाणपत्र धारियों को पांच साल के लिए परीक्षा देने से वंचित कर दिया गया है। जागरण द्वारा डीजीएमएस से सूचना के अधिकार (आरटीआइ) के तहत मांगी गई जानकारी में इस बात का खुलासा हुआ है।
मालूम हो कि डीजीएमएस से परीक्षा पास माइनिंग सरदार व ओवरमैन को कोल कंपनियों के वैधानिक पदों पर बहाली में बैठने का मौका मिलता है। यह आंकड़ा 2014 से 2018 के बीच का है। चार अनुभव प्रमाण पत्र ओवरमैन व 50 माइनिंग सरदार से संबंधित हैं। अनुभव प्रमाण पत्र कोलियरी में ट्रेनिंग करने पर वहां के कोलियरी प्रबंधक द्वारा जारी किया जाता है। सूत्र बताते हैं कि फर्जी अनुभव प्रमाणपत्र के मामले सेल, ईसीएल, बीसीसीएल आदि क्षेत्र के हैं।
23 अभ्यर्थियों का परिणाम रद: सर्टिफिकेट में गड़बड़ी पाए जाने के बाद डीजीएमएस परीक्षा विभाग ने 23 अभ्यर्थियों के परीक्षा परिणाम को भी रद किया है। साथ ही उन्हें किसी तरह की डीजीएमएस की परीक्षा में बैठने से पूरी तरह से वंचित कर दिया गया है।
कब-कब हुई परीक्षा: खान सुरक्षा महानिदेशालय द्वारा पांच साल के दौरान कुल 18 परीक्षाएं ली गईं, जिनमें औवरमैन के लिए दो बार व माइनिंग सरदार के लिए 16 बार परीक्षा हुई।
जाली सर्टिफिकेट के आधार पर माइनिंग सरदार, ओवरमैन व सरवेयर के डिग्री लेने वालों के खिलाफ डीजीएमएस ने सख्त कार्रवाई की है। बोर्ड ने गड़बड़ी पाते हुए पांच साल के लिए परीक्षा में बैठने से वंचित कर दिया है। जांच के दायरे में कई और आवेदन व सर्टिफिकेट है, जिसकी पड़ताल जारी है।

इनके प्रमाणपत्र में मिली गड़बड़ी: राजीव कुमार फर्स्‍ट क्लास डिग्री मैनेजर, सर्टिफिकेट में मिली गड़बड़ी अभय कुमार, फर्स्‍ट क्लास डिग्री मैनेजर, सर्टिफिकेट में मिली गड़बड़ी अरविंद कुमार सिन्हा, सेकेंड क्लास डिग्री मैनेजर, सर्टिफिकेट में मिली गड़बड़ी राकेश कुमार साहू, गैस टेस्ट परीक्षा में जांच में सर्टिफिकेट में मिली गड़बड़ी अरूप कुमार समां, गैस टेस्ट परीक्षा की जांच में सर्टिफिकेट में मिली गड़बड़ी प्रभात कुमार, माइनिंग सरदार अनुभव प्रमाण पत्र में मिली गड़बड़ी, पांच साल के लिए परीक्षा में बैठने पर लगी रोक ए चटर्जी ओवरमैन, स्कूल सर्टिफिकेट, लाइफटाइम परीक्षा देने पर लगी रोक

chat bot
आपका साथी