चिरकुंडा व करमदाहा में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

टुंडी/पूर्वी टुंडी/चिरकुंडा मकर संक्रांति पर गुरुवार को चिरकुंडा स्थित बराकर नदी व

By JagranEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 06:32 PM (IST) Updated:Thu, 14 Jan 2021 06:32 PM (IST)
चिरकुंडा व करमदाहा में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी
चिरकुंडा व करमदाहा में श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

टुंडी/पूर्वी टुंडी/चिरकुंडा : मकर संक्रांति पर गुरुवार को चिरकुंडा स्थित बराकर नदी व पूर्वी टुंडी स्थित बराकर नदी के करमदाहा तट पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। करमदाहा तट पर युवतियां अपने टुसू का विसर्जन करने पहुंची थी तो श्रद्धालुओं ने स्नान कर नदी के बगल स्थित दुखिया बाबा मंदिर में पूजा अर्चना की। चिरकुंडा के नीचे बाजार, कुमारधुबी कोलियरी, सुंदरनगर स्थित बराकर नदी में श्रद्धालुओं ने मकर संक्रांति पर स्नान कर पूजा-अर्चना की। इसके बाद लोगों ने चुड़ा, गुड़, तिलकुट व दही-दूध का स्वाद लिया।दक्षिणी टुंडी के आसनडाबर स्थित लालमणी वृद्धा आश्रम में समाजसेवी विनय कुमार महतो, दिलीप कुमार ओझा ने दही, चूड़ा व तिलकुट वितरण किया। मौके पर भाजपा नेता राजेश मंडल आदि भी मौजूद थे।

------------------

मकर संक्रांति पर बड़बाद में निकाली गई प्रभातफेरी

पूर्वी टुंडी : मकर संक्रांति पर मोहलीडीह पंचायत अंतर्गत बड़बाद गांव में हरि मिलन सत्संग मंच की ओर से हरिनाम संकीर्तन करते हुए प्रभातफेरी निकाली गई। संजीत कृष्ण दास के नेतृत्व में हरिनाम संकीर्तन का आयोजन किया गया। उत्तम मंडल, दिनेश गोराई, राहुल कुमार, गोबिद, कन्हाई आदि शामिल हुए।

----------------- सिदरी अयप्पा मंदिर में उत्साह से मना पोंगल पर्व

संस, सिदरी : मकर संक्रांति के अवसर पर सिदरी अयप्पा मंदिर में गुरुवार को उत्साह के साथ लोगों ने पोंगल पर्व मनाया। दक्षिण भारतीयों की ओर से स्थापित अयप्पा मंदिर के पुजारी विजय पांडेय की ओर से पोंगल पूजा, गणपति होम, रुद्राभिषेक, यज्ञ संपन्न कराया गया। श्रद्धालुओं ने खिचड़ी भोग भी ग्रहण किया। इसके पूर्व सिदरी में दक्षिण भारतीय संस्कृति के प्रतीक अयप्पा मंदिर का जीर्णोद्धार हर्ल के महाप्रबंधक हिम्मत सिंह चौहान के सहयोग से कराया गया। जीर्णोंद्धार में सिदरी सिटीजन के संयोजक शैलेंद्र द्विवेदी का भी योगदान रहा।

chat bot
आपका साथी