इलाज और अंतिम संस्कार पर खर्च के बराबर भी नहीं मिलेगा मुआवजा, कोरोना की दूसरी लहर ने धनबाद में इतने लोगों की ली थी जान

झारखंड सरकार ने कोरोना से मृतकों की सूची तैयारी की है। इसमें धनबाद में कोरोना से मनरे वालों की संख्या 381 बताई गई है। कोरोना से मृत व्यक्ति के आश्रित मुआवजा के लिए उपायुक्त धनबाद के पास आवेदन दे सकते हैं। उपायुक्त स्तर से मुआवजा का भुगतान किया जाएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 08:35 AM (IST) Updated:Fri, 10 Dec 2021 04:25 AM (IST)
इलाज और अंतिम संस्कार पर खर्च के बराबर भी नहीं मिलेगा मुआवजा, कोरोना की दूसरी लहर ने धनबाद में इतने लोगों की ली थी जान
कोरोना से मरने वालों के परिवार को मुआवजा ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के आलोक में केंद्र सरकार के निर्देश पर राज्य सरकारों ने कोरोना वायरस से मृतकों के आश्रितों के बीच मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर दी है। झारखंड में भी मुआवजा भुगतान के लिए 25.26 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। यह राशि का राज्य के 5133 मृतकों के आश्रितों के बीच वितरण किया जाना है। प्रत्येक आश्रित परिवार को 50-50 हजार रुपये का मुआवजा मिलेगा। हालांकि यह मुआवजा ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। मुआवजा स्वरूप जो राशि दी जा रही है वह प्रभावित व्यक्ति पर इलाज और उसके अंतिम संस्कार के भी बराबर नहीं है।

झारखंड सरकार की सूची में धनबाद में कोरोना से मृतकों की संख्या 381

झारखंड सरकार ने कोरोना से मृतकों की सूची तैयारी की है। इस सूची में धनबाद में कोरोना से मनरे वालों की संख्या 381 बताई गई है। कोरोना से मृत व्यक्ति के आश्रित मुआवजा के लिए उपायुक्त धनबाद के पास आवेदन दे सकते हैं। उपायुक्त स्तर से मुआवजा का भुगतान किया जाएगा। 

प्रत्येक आश्रित परिवार को मिलेगा 50 हजार

झारखंड सरकार ने कोरोना से मरे लोगों के परिजनों को 50 हजार रुपए की सहयोग राशि देने का निर्णय किया है। आपदा प्रबंधन मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि हेमंत सरकार जनता के सुख- दुख में शामिल है। कोरोना से हुई मौत की कमी को तो हम पूरा नही कर सकते, लेकिन हम सभी पीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं।राज्य के 5133 मृतकों के लिए 25 करोड़ 26 लाख 50 हजार रुपये की राशि सभी 24 जिलों में आवंटित कर दी गई हैं। सभी उपायुक्तों को निर्देश दिया गया है कि अपनी जिम्मेदारी पर इसे वितरित करने की व्यवस्था सुनिश्चित करें। ये रकम आश्रितों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। मृतक के परिवार को लोग इसके लिए सीओ ऑफिस में जाकर आवेदन दे सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन भी दिया जा सकता है।

धनबाद को मिले 1.90 करोड़

कोरोना संक्रमण के कारण जान गवाने वाले धनबाद के 381 लोगों के स्वजनों को राज्य सरकार 50 हजार रुपए मुआवजा देगी। इसके लिए राज्य सरकार ने धनबाद जिला प्रशासन को एक करोड़, 90 लाख, 50 हजार रुपए दिए हैं। इधर राशि आवंटित होने के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग मुआवजे की रकम लाभुकों के स्वजनों तक पहुंचाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी है। इसके लिए जिले में अब तक मृत 381 परिजनों से संपर्क शुरू करने की तैयारी हो गई है।

दूसरी लहर में हुई सबसे ज्यादा मौतें

धनबाद में कोरोनावायरस की दूसरी लहर में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हुई है। कुल 381 मौत में लगभग ढाई सौ मौत दूसरी लहर में संक्रमण की वजह से हुई है। दूसरी लहर के अप्रैल और मई में मौतों की संख्या सबसे ज्यादा रही। अब ऐसे लोगों की संख्या जिला प्रशासन ने 381 बताया है। इन लोगों की संख्या के आधार पर मुख्यालय की ओर से राशि आवंटित की गई है। जिला प्रशासन की ओर से जल्द ही ऐसे लोगों के लिए कैंप का आयोजन किया जाएगा। इसकी भी तैयारी हो रही है।

वैसे लोगों के लिए भी दावा करने का दिया जाएगा मौका

मुख्यालय के निर्देश पर जिला प्रशासन वैसे लोगों को भी मुआवजा के लिए दावा स्वीकार करेगा जिनका नाम लिस्ट में नहीं है। इसके लिए लाभुक को कोरोना से मौत, मृत्यु होने वाले अस्पताल का नाम, नगर निगम से मृत्यु प्रमाण पत्र सहित अन्य जरूरी आंकड़े देने होंगे। इसके बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ विभाग की ओर से बनाई जाने वाली उच्चस्तरीय कमिटी इसकी जांच करेगी। जांच के उपरांत यदि दावा सही पाया जाता है तो संबंधित व्यक्ति को मुआवजा का हकदार माना जाएगा।

chat bot
आपका साथी