छोटी बहन की पढ़ाई के लिए बड़ी ने नैहर से लिया पंगा, Doeghar DC को ट्वीट कर रुकवाई शादी

Deoghar DC stopped minor marriage पुलिस ने लड़की के स्वजनों को उठाकर थाना लाया। यहां भी काफी देर तक हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। प्रशासनिक पदाधिकारियों ने सख्त लहजे में कहा कि अगर वे नहीं माने और नाबालिग की शादी हो गई तो सभी जेल चले जाएंगे।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 11:40 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 11:40 AM (IST)
छोटी बहन की पढ़ाई के लिए बड़ी ने नैहर से लिया पंगा, Doeghar DC को ट्वीट कर रुकवाई शादी
देवघर के सारठ के बभनगांवा में नाबिलक की शादी रोकी गई ( प्रतीकात्मक फोटो)।

सारठ, जेएनएन। सारठ प्रखंड क्षेत्र के बभनगामा गांव में गुरुवार को एक नाबालिग छात्रा की शादी देवघर के उपायुक्त की पहल पर रोक दी गई। ग्रामीण सुखदेव सिंह की नाबालिग बेटी की शादी गुरुवार 13 मई को बिहार के चकाई निवासी एक युवक से तय थी। सुखदेव की बेटी की उम्र महज 15 वर्ष है और वह नवमी कक्षा में पढ़ती है। छात्रा ने शादी करने से मना कर दिया। उसने स्वजनों से अभी पढ़ाई करने की इच्छा जताई। लेकिन स्वजनों ने उसकी एक नहीं सुनी और शादी की सारी तैयारी पूरी कर ली गई। इसके बाद छात्रा ने अपनी बड़ी बहन अंजली से मदद मांगी। अंजली जो कि शादीशुदा है उसने अपनी छोटी बहन के कष्ट हो समझा। कोई और रास्ता नजर नहीं आने पर अंजली ने इस बारे में देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री को ट्वीट के माध्यम से इस बारे में जानकारी देते हुए शादी को किसी भी हालत में रुकवाने की अपील की।

थाना में चला हाई वोल्टेज ड्रामा

उपायुक्त ने मामले को संज्ञान में लेते हुए मधुपुर एसडीओ उपेन्द्र प्रसाद से कार्रवाई करने को कहा। एसडीओ ने सारठ बीडीओ को इस बावत निर्देश दिया। निर्देश मिलने पर बीडीओ व सारठ थाना प्रभारी करुणा सिंह ने गांव पहुंचकर छात्रा के स्वजनों को समझाने का प्रयास किया लेकिन वे बात मानने को तैयार नहीं थे। बाद में उन लोगों को पुलिस ने उठाकर थाना लाया। यहां भी काफी देर तक हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा। प्रशासनिक पदाधिकारियों ने सख्त लहजे में कहा कि अगर वे नहीं माने और नाबालिग की शादी हो गई तो सभी जेल चले जाएंगे। उसके बाद स्वजनों का रवैया नरम पड़ा।

बांड भरने के बाद थाना से मिली छुट्टी

सारठ थाना ने सभी से बांड भरवाया। इसके बाद थाना से छोड़ा गया। शादी टल जाने से छात्रा काफी खुश है। वहीं स्वजनों को भी अब अपनी गलती का एहसास हो गया है। छात्रा व उसकी बहन ने खुशी का इजहार करते हुए इसके लिए उपायुक्त को धन्यवाद दिया है।

chat bot
आपका साथी