डीईओ गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के साथ कल करेंगे बैठक

जिले के गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के साथ शिक्षा विभाग 20 नवंबर को बैठक करेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिले के सभी अल्पसंख्यक प्राप्त विद्यालय स्थापना अनुमति प्राप्त एवं स्वीकृति प्राप्त विद्यालयों से मान्यता से संबंधित कागजात लेकर 20 नवंबर को राजकीयकृत उच्च विद्यालय धनबाद के हाल में बुलाया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 07:23 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 07:23 PM (IST)
डीईओ गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के साथ कल करेंगे बैठक
डीईओ गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के साथ कल करेंगे बैठक

जागरण संवाददाता धनबाद : जिले के गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों के साथ शिक्षा विभाग 20 नवंबर को बैठक करेगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने जिले के सभी अल्पसंख्यक प्राप्त विद्यालय स्थापना अनुमति प्राप्त एवं स्वीकृति प्राप्त विद्यालयों से मान्यता से संबंधित कागजात लेकर 20 नवंबर को राजकीयकृत उच्च विद्यालय धनबाद के हाल में बुलाया है। दरअसल आठवीं बोर्ड के छात्रों का रजिस्ट्रेशन होना है। जिला शिक्षा पदाधिकारी ने इस संबंध में एक पत्र जारी कर कहा था कि वैसे स्कूलों को सूची से बाहर किया जाए, जिन्होंने आरटीई के तहत मान्यता नहीं ली है।

इसके बाद गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों ने विरोध जताना शुरू कर दिया है। अब इस पूरे मामले पर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बैठक रखी है। वहीं झारखंड प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के जिला सचिव इरफान खान ने जिला शिक्षा पदाधिकारी के इस पत्र पर रोष व्यक्त करते हुए कहा है कि विद्यालय कौन सा मान्यता का पत्र लेकर मीटिग में उपस्थित होंगे यह स्पष्ट निर्देश नहीं दिया गया है। जिन विद्यालयों को बुलाया गया है उन्हें 9वीं और 10वीं का मान्यता जैक से प्राप्त है। पत्र में आरटीई से संबंधित कक्षा आठवीं बोर्ड का उल्लेख किया गया है। जिससे विद्यालयों की असमंजस की स्थिति पैदा हो गई है। बताते चले कि गैर मान्यता प्राप्त विद्यालय आरटीई से संबंधित उच्च न्यायालय में केस लंबित है। उन्होंने कहा कि अब देखना है कि क्या जैक से मान्यता प्राप्त विद्यालयों के बच्चों को भी कक्षा आठवीं बोर्ड में बैठने से वंचित किया जाएगा। क्योंकि इन विद्यालयों ने भी 25,000 का चालान मान्यता के लिए जमा नहीं किया है।

chat bot
आपका साथी