बीबीएमकेयू के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा प्रमोट करने की उठी मांग

धनबाद कोरोना संक्रमण को रोकने को लेकर लगे लॉकडाउन के कारण बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय और सभी कॉलेज बंद हैं। कॉलेजों आंतरिक परीक्षा ले चुके हैं। वहीं मुख्य परीक्षा को लेकर यूजीसी ने रोक लगा दी है। ऐसे में अब स्नातकोत्तर और स्नातक के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा लिए हुए ही प्रमोट करने की मांग उठी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 07:57 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 07:57 PM (IST)
बीबीएमकेयू के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा प्रमोट करने की उठी मांग
बीबीएमकेयू के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा प्रमोट करने की उठी मांग

जागरण संवाददाता, धनबाद : कोरोना संक्रमण को रोकने को लेकर लगे लॉकडाउन के कारण बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय और सभी कॉलेज बंद हैं। कॉलेजों आंतरिक परीक्षा ले चुके हैं। वहीं मुख्य परीक्षा को लेकर यूजीसी ने रोक लगा दी है। ऐसे में अब स्नातकोत्तर और स्नातक के छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा लिए हुए ही प्रमोट करने की मांग उठी है। विभिन्न छात्र संगठनों ने कुलपति को ज्ञापन देकर यह मांग की है।

छात्र नेता सुमित मिश्रा ने स्नातकोत्तर सेमेस्टर तीन के सभी विद्यार्थियों को प्रमोट करने की मांग की है। मिश्रा ने कहा कि जहां एक तरफ देश और हर राज्य में कोरोना संक्रमण से लोग बेहाल हैं। लॉकडाउन लगाया गया है, वहीं छात्र भी इस महामारी में भयभीत हैं। ऐसे में छात्र-छात्राओं को परीक्षा देना काफी चुनौतीपूर्ण होगा। आए दिन धनबाद में कोरोना से लोगों की जान जा रही है। इससे साबित होता है कि यह परीक्षा लेने का सही समय नहीं है। ऐसे में छात्र-छात्राओं के असाइनमेंट और आंतरिक परीक्षा को आधार बनाकर सभी को प्रमोट करना चाहिए। इधर, झारखंड छात्र मोर्चा के नेता आशीष कुमार ने कहा कि स्नातकोत्तर सेमेस्टर चार और स्नातक सेमेस्टर छह की परीक्षाओं को छोड़ अन्य सभी परीक्षाओं में छात्र-छात्राओं को प्रमोट किया जाना चाहिए। यह छात्र, विश्वविद्यालय और कॉलेज हित में होगा। कुमार ने कहा कि ऑनलाइन पठन-पाठन व्यवस्था को और मजबूत बनाया जाए और इसी के आधार पर परीक्षाओं में अंक दिया जाए। वर्तमान स्थिति में परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा लेना उचित नहीं होगा। इधर अन्य छात्र संगठनों ने भी प्रोमोट करने की मांग की है।

chat bot
आपका साथी