सुबह का खीरा हीरा... गर्मी बढ़ने के साथ ही धनबाद के बाजार में बढ़ गई इसकी मांग

बाजार में इन दिनों बलियापुर प्रधानघंटा धोकरा आदि ग्रामीण इलाकों से आने वाले खीरे की मांग बढ़ गई है। इसमें किसी प्रकार की खाद्य सामग्री की मिलावट ना के बराबर होती है। इसलिए इन दिनों बाजार में आते ही खीरे की बिक्री हो जाती है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 05:51 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 05:51 PM (IST)
सुबह का खीरा हीरा... गर्मी बढ़ने के साथ ही धनबाद के बाजार में बढ़ गई इसकी मांग
धनबाद में सज गया खीरे का बाजार ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। सलाद के रूप में प्रयोग किया जाने वाले खीरे की इस गर्मी में मांग बढ़ गई है। लोगों के लिए इस वक्त खीरा स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहद लाभदायक होता है। गर्मी का तेवर अब काफी सख्त होने लगा है। जैसे-जैसे गर्मी का असर बढ़ता जा रहा है, वैसे-वैसे बाजार में खीरा की बिक्री बेहद बढ़ गई है। गर्मी के दिनों में यकीन मानिए तो खीरा सेहत के लिए रामबाण साबित हो रहा है। गर्मी प्रारंभ होते ही बाजार में चारों ओर खीरा दिखाई देने लगा है।  लोग अधिक मात्रा में खरीदारी भी कर रहे हैं। शहर के लुबी सर्कुलर रोड, कोट मोड़ रोड, पुलिस लाइन रोड, पुराना बाजार सहित कई जगह पर खीरा की बिक्री बढ़ गई है। बताया गया कि इस वक्त प्रति पीस दस से पंद्रह रुपए की दर से बेचा जा रहा है।

गर्मी से राहत के लिए खीरा मददगार

मध्य अप्रैल में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण लोगों की परेशानी काफी बढ़ गई है। हालत यह रहा कि इस वक्त जिले का तापमान दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है।सुबह से लेकर शाम तक चिलचिलाती धूप के कारण लोगों का सड़क पर निकलने वाले के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। घरों से बाहर निकलने वाले लोगों का मूहं तुरंत सुख जा रहा है। इसलिए इस वक्त खीरा बेहद मददगार साबित हो रहा है।

ग्रामीण खीरा की बढ़ी मांग

ग्रामीण खीरा इन दिनों अन्य सलाद सामग्री को टक्कर दे रहे है। बाजार में इन दिनों बलियापुर, प्रधानघंटा, धोकरा आदि  ग्रामीण इलाकों से आने वाले खीरा की मांग बढ़ गई है। इसके उपाय में  किसी प्रकार की  खाद्य सामग्री की मिलावट ना के बराबर होती है। इसलिए इन दिनों बाजार में आते ही लूटपाट होने लगती है। बाजारों में इसके मांग बढ़ने से ग्रामीण किसानों को इसका अच्छा लाभ मिलने लगा है।  बताया गया कि कई लोग कोरोना के कारण खेती कर रहे हैं और इन दिनों खीरा सहित कई प्रकार की सब्जियां उपज कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी