जामाडोबा-झरिया पेयजलापूर्ति योजना जल्द होगी पूरी

जामाडोबा-झरिया पेयजलापूर्ति योजना के रास्ते में आनेवाली हर तरह की बाधा को जल्द ही दूर किया जाएगा। इसके लिए पहल शुरू कर दी गई है। इसे लेकर मंगलवार को संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। ये बातें उपायुक्त संदीप सिंह ने सोमवार को इस योजना की समीक्षा के क्रम के कही। उन्होंने कहा कि यह योजना जिला प्रशासन के लिए काफी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इसके राह में आनेवाली बाधाओं को समझने और उसे दूर करने के लिए मंगलवार को झमाडा तथा झरिया मास्टर प्लान की एक संयुक्त बैठक बुलाई गई है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 05:33 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 05:33 AM (IST)
जामाडोबा-झरिया पेयजलापूर्ति योजना जल्द होगी पूरी
जामाडोबा-झरिया पेयजलापूर्ति योजना जल्द होगी पूरी

जागरण संवाददाता, धनबाद : जामाडोबा-झरिया पेयजलापूर्ति योजना के रास्ते में आनेवाली हर तरह की बाधा को जल्द ही दूर किया जाएगा। इसके लिए पहल शुरू कर दी गई है। इसे लेकर मंगलवार को संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। ये बातें उपायुक्त संदीप सिंह ने सोमवार को इस योजना की समीक्षा के क्रम के कही। उन्होंने कहा कि यह योजना जिला प्रशासन के लिए काफी महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। इसके राह में आनेवाली बाधाओं को समझने और उसे दूर करने के लिए मंगलवार को झमाडा तथा झरिया मास्टर प्लान की एक संयुक्त बैठक बुलाई गई है। जिसमें पाइप लाइन की एलाइनमेंट पर विस्तार से चर्चा की जाएगी। योजना को समय पर पूरा करने की राह में सबसे बड़ी बाधा एक वेंडर से पाइप खरीदने की अनिवार्यता है। इस निर्भरता को समाप्त कर नगर विकास विभाग से अधिकृत अन्य वेंडरों से पाइप खरीदने संबंधित आदेश जल्द ही जारी की जाएगी। ताकि योजना को ससमय पूरा किया जा सके। योजना पूरी होने के बाद भी संवेदक पांच साल तक इसका मेंटेनेंस करेंगे। पुराने मोटर और पंप को प्राथमिकता देकर बदला जाएगा। जहां आवश्यकता होगी, वहां केबल और पैनल्स को भी बदला जाएगा। प्रत्येक माह योजना की समीक्षा की जाएगी। पीडब्ल्यूडी, एनएच सहित जिस विभाग से एनओसी की आवश्यकता होगी, वह उपलब्ध कराया जाएगा।

बदले जाएंगे पाइपलाइन, पंप हाउस व मोटर पंप

इस प्रोजेक्ट द्वारा जामाडोबा से झरिया तक पेयजल आपूर्ति करनी है। इसके लिए इनटेक वाल्व, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, 385 किलोमीटर पाइप लाइन, सात पंप हाउस, सात संप और कुछ पुराने पंप मोटर को बदलना है। पाइपलाइन, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट तथा सिविल कार्य प्रगति पर है। जेएमसी प्रोजेक्ट्स इंडिया लिमिटेड ने दिसंबर 2022 तक योजना को पूरा करने का संकल्प लिया है।

chat bot
आपका साथी