कोविड प्रभावित परिवारों के घर तक पहुंचेगी सहायता; उपायुक्त के निर्देश पर घर घर जाकर सर्वे करेंगे अधिकारी Dhanbad News

कोविड काल में अपनों खासकर घर का कमानेवाले को खोनेवाले परिवार की मदद के लिए जिला प्रशासन ने नयी पहल की है। इसके तहत अब जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर के अधिकारी उनके दरवाजे तक पहुंच कर सरकारी योजनाओ का लाभ दिलाने का प्रयास करेंगे।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 05:30 PM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 05:30 PM (IST)
कोविड प्रभावित परिवारों के घर तक पहुंचेगी सहायता; उपायुक्त के निर्देश पर घर घर जाकर सर्वे करेंगे अधिकारी Dhanbad News
दरवाजे तक पहुंच कर सरकारी योजनाओ का लाभ दिलाने का प्रयास करेंगे। (फाइल फोटो)

धनबाद, जेएनएन : कोविड काल में अपनों खासकर घर का कमानेवाले को खोनेवाले परिवार की मदद के लिए जिला प्रशासन ने नयी पहल की है। इसके तहत अब जिला स्तर से लेकर प्रखंड स्तर के अधिकारी उनके दरवाजे तक पहुंच कर सरकारी योजनाओ का लाभ दिलाने का प्रयास करेंगे।

सर्किट हाउस स्थित कोविड कंट्रोल रूम से उपायुक्त ने कोरोना संक्रमण के कारण प्रभावित परिवारों को संबल साथी योजना के तहत लाभान्वित करने तथा उनको त्वरित एवं दूरगामी सहायता प्रदान करने के लिए ऑनलाइन बैठक की। बैठक के दौरान सिंह ने प्रभावित परिवारों की सूची बनाने की जवाबदेही समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को दी। साथ ही अन्य विभाग के अधिकारियों को चिन्हित परिवार के घर जाकर उन्हें हरसंभव सरकारी योजनाओं का लाभ देने का आदेश दिया।

उन्होंने कहा कि वैसे परिवार जिसे कोरोना ने प्रभावित किया है और योजना के बावजूद उनके पास रहने के लिए छत नहीं है, उनके लिए ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित कर भेजे। वैसे परिवारों को डीएमएफटी से राशि देकर रहने के लिए घर उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही अत्यंत गंभीर एवं बीमार व्यक्ति के लिए भी ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित होने पर उन्हें मुख्यमंत्री असाध्य बीमारी योजना के तहत स्वीकृत ₹500000 का लाभ दिया जाएगा।

सिंह ने कहा कि गरीब परिवार में यदि कोई बच्ची पढ़ने योग्य है तो उसका दाखिला निकटवर्ती कस्तूरबा विद्यालय में करें। किताब एवं ड्रेस पहुंचाएं। इसके लिए बीओ, बीपीओ, सीआरपी, बीआरपी की सहायता ले। साथ ही लक्ष्मी लाडली योजना, कन्यादान योजना इत्यादि से भी उन्हें आच्छादित करें।

उपायुक्त ने पदाधिकारियों से कहा कि ऐसे प्रभावित परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए सभी को रणनीति बनाकर काम करनो होगा। जिससे की किसी को विधवा पेंशन, वृद्धा पेंशन, दिव्यांग पेंशन, राशनकार्ड, राशन इत्यादि सहित अन्य सरकारी लाभ के लिए भटकना नहीं पड़े। ऐसे प्रभावित परिवारों को उनके दरवाजे तक जाकर सहायता उपल्बध करायी जाए। साथ ही कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जो भी दाखिल खारिज लंबित है, उसे त्वरित कारवायी कर पूरा किया जाए। यदि कोई व्यक्ति भूमि विहीन है तो राज्य सरकार के संकल्प के अनुसार भूमि सेटलमेंट का प्रपोजल भेज उसका निराकरण करने की कोशिश की जाए।

बैठक के समापन पर उपायुक्त ने कहा कि संबल साथी योजना के माध्यम से कोरोना संक्रमण से प्रभावित परिवारों को त्वरित एवं दूरगामी सहायता प्रदान करने के लिए सभी पदाधिकारी उच्च प्राथमिकता प्रदान करके मिशन मोड में आगे बढ़कर अधिक से अधिक परिवार को लाभ पहुंचाएं।

बैठक में उपायुक्त श्री उमा शंकर सिंह, नगर आयुक्त श्री सत्येंद्र कुमार, उप विकास आयुक्त श्री दशरथ चंद्र दास, निदेशक डीआरडीए, निदेशक एनईपी, जिला आपूर्ति पदाधिकारी श्री भोगेंद्र ठाकुर, अपर समाहर्ता श्री श्याम नारायण राम, अनुमंडल पदाधिकारी श्री सुरेंद्र कुमार, सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास, जिला योजना पदाधिकारी श्री महेश भगत सहित जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, कौशल विकास के नोडल पदाधिकारी, अग्रणी जिला प्रबंधक, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी