ग्रामीणों से सीधा संवाद कर वैक्सीनेशन के लिए करें प्रोत्साहित : डीसी

धनबाद उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार धनबाद उमा शंकर सिंह ने शुक्रवार को ऑनलाइन बैठक कर जेएसएलपीएस को हर प्रखंड पंचायत और गांव में एक-एक ग्रामीणों से सीधा संवाद स्थापित कर उनको टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:53 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:53 PM (IST)
ग्रामीणों से सीधा संवाद कर वैक्सीनेशन के लिए करें प्रोत्साहित : डीसी
ग्रामीणों से सीधा संवाद कर वैक्सीनेशन के लिए करें प्रोत्साहित : डीसी

जागरण संवाददाता, धनबाद : उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद, उमा शंकर सिंह ने शुक्रवार को ऑनलाइन बैठक कर जेएसएलपीएस को हर प्रखंड, पंचायत और गांव में एक-एक ग्रामीणों से सीधा संवाद स्थापित कर उनको टीकाकरण के लिए प्रेरित करने का निर्देश दिया। सर्किट हाउस स्थित कोविड कंट्रोल रूम में आयोजित बैठक में उपायुक्त ने ग्रामीण क्षेत्र में अधिक से अधिक ग्रामीणों को टीकाकरण का लाभ पहुंचाने का आदेश दिया।

उन्होंने कहा ग्रामीण क्षेत्रों में 45 वर्ष से अधिक लोगों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक-एक ग्रामीण से सीधा संवाद स्थापित करें। उन्हें टीकाकरण का लाभ और सुरक्षा के संबंध में जागरूक करें।

इसके लिए जेएसएलपीएस के सभी सामुदायिक समन्वयक, पीआरपी, बीएपी को प्रशिक्षित करने पर जोर देते हुए कहा कि ग्रामीणों के मन में टीकाकरण के संबंध में फैली भ्रांतियां एवं गलतफहमी को जल्द से जल्द दूर किया जाए। यह जानलेवा नहीं है। यदि टीकाकरण के बाद हल्का बुखार आता है तो यह पेरासिटामोल की गोली खाने से ठीक हो जाता है।

उपायुक्त ने कहा कि जो लोग गलतफहमी फैला रहे हैं, उनके विरुद्ध सीधी एफआइआर दर्ज कराएं। उन्होंने हर प्रखंड में एक-दो सेंटर बनाकर ऑन स्पॉट वैक्सीनेशन करने, सभी दीदीयों का टीकाकरण करने, ऑडियो एवं वीडियो मैसेज द्वारा ग्रामीणों को जागरूक करने, जनप्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों, धर्म गुरुओं का सहयोग लेकर अधिक से अधिक ग्रामीणों का टीकाकरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

बैठक में उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास, निदेशक एनईपी, निदेशक डीआरडीए, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी झरिया, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, डीआरसीएचओ डॉ. विकास राणा, जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक, सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी