थर्मल व हाइडल के बाद अब डीवीसी का सौर्य ऊर्जा से बिजली उत्पादन पर जोर

डीवीसी के रिन्यूएवल एनर्जी विभाग के वरीय प्रमंडलीय अभियंता राजीव कुमार ने बताया कि डीवीसी प्रबंधन सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अपना कदम बढ़ाते हुए पहले चरण में मैथन कोडरमा दुर्गापुर रघुनाथपुर समेत मेजिया परियोजना में रूफ सोलर प्लांट लगा रहा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 16 Nov 2021 09:59 AM (IST) Updated:Tue, 16 Nov 2021 10:16 AM (IST)
थर्मल व हाइडल के बाद अब डीवीसी का सौर्य ऊर्जा से बिजली उत्पादन पर जोर
दामोदर घाटी निगम ने साैर्य उर्जा के क्षेत्र में बढ़ाए कदम।

जागरण संवाददाता, मैथन। थर्मल और हाइडल से बिजली बनाने के बाद ही अब डीवीसी का सौर ऊर्जा से बिजली उत्पादन पर जोर है। इसके क्षेत्र में डीवीसी ने सौर्य ऊर्जा के क्षेत्र में भी कदम बढ़ा दिया है। कोयला आधारित थर्मल पावर से बिजली की निर्भरता खत्म करने व ग्रीन ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए डीवीसी रूफ टाप सोलर एनर्जी की शुरुआत की है। डीवीसी ने अपने टि्वटर हैंडल से इसकी जानकारी दी है। पहले चरण में दुर्गापुर स्टील थर्मल प्लांट,दुर्गापुर थर्मल प्लांट,मेजिया थर्मल प्लांट,रघुनाथपुर थर्मल प्लांट,कोडरमा थर्मल प्लांट व मैथन में 3.82 मेगावाट पावर का रूफटॉप सोलर प्लांट लगाया जा रहा है। इससे डीवीसी अभी अपने कार्यालयों में सौर उर्जा के माध्यम से बिजली का उपयोग करेगा। बाद में चलकर बड़े स्तर पर सौर उर्जा का प्लांट बैठाकर कामर्शियल उपयोग के क्षेत्र में कदम बढ़ाएगा।इसके तहत रूफ बना कर सोलर पैनल लगाया जायेगा। जिससे नीचे खाली पड़े जमीन का भी इस्तेमाल डीवीसी कर सकेगा।

Rooftop Solar PV Project of 3.82 MWp is under implementation at Durgapur Steel Thermal Power Station (DSTPS), Mejia Thermal Power Station (MTPS), Raghunathpur Thermal Power Station (RTPS), Koderma Thermal Power Station (KTPS) & Maithon Project of Damodar Valley Corporation (DVC). pic.twitter.com/aiEYmcYCSA

— Damodar Valley Corporation (@damodarvalleyco) November 8, 2021

ग्लोबल वार्मिग के कारण सभी देशों का कोयला आधारित थर्मल प्लांट वर्ष 2030 तक कम करने की योजना है। इसके विकल्प में डीवीसी को ग्रीन एनर्जी पर निर्भरता बढ़ना है। रूफ टॉप सोलर पीवी प्रोजेक्ट इसी की बानगी है। बताते चलें कि डीवीडी का जमीन पर सोलर प्लांट लगाने के साथ डैम में भी तैरता हुआ फ्लोटिंग सोलर पैनल पंचेत, मैथन व कोनार में लगाने की योजना है।

रूफटॉप सोलर प्लांट से डीवीसी के भावनों में जलेगी बिजली

डीवीसी के रिन्यूएवल एनर्जी विभाग के वरीय प्रमंडलीय अभियंता राजीव कुमार ने बताया कि डीवीसी प्रबंधन सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अपना कदम बढ़ाते हुए पहले चरण में मैथन, कोडरमा, दुर्गापुर, रघुनाथपुर समेत मेजिया परियोजना में रूफ सोलर प्लांट लगा रहा है। यह डीवीसी के भवनों के ऊपर पर लगाया जाएगा । मैथन प्रशासनिक भवन व कल्याणेश्वरी सब स्टेशन में 105 किलो वाट का सौर ऊर्जा का कार्य शुरू हो चुका है। रूफ टाप सोलर प्लांट लगने के बाद डीवीसी जल्द ही मैथन, पंचेत, तिलैया व कोनार डैम में भी सोलर प्लांट लगाने का कार्य शुरू करेगा। इसके लिए भी डीवीसी टेंडर करने की तैयारी में है।

chat bot
आपका साथी