अविरल गंगा निर्मल गंगा के तर्ज पर दामोदर नदी का किया जाएगा संरक्षण Dhanbad News

विरल गंगा निर्मल गंगा के तर्ज पर जिले के हजारों लोगों की लाइफ लाइन व गंगा की सहायक दामोदर नदी का नमामी गंगे योजनान्तर्गत संरक्षण किया जाएगा और उसे प्रदूषण मुक्त रखा जाएगा। यह निर्णय सोमवार को उपायुक्त उमा शंकर सिंह की अध्यक्षता में समिति की बैठक में लिया गया।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 11 Jan 2021 04:52 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jan 2021 04:52 PM (IST)
अविरल गंगा निर्मल गंगा के तर्ज पर दामोदर नदी का किया जाएगा संरक्षण Dhanbad News
गंगा की सहायक दामोदर नदी का नमामी गंगे योजनान्तर्गत संरक्षण किया जाएगा। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)
धनबाद, जेएनएन: अविरल गंगा, निर्मल गंगा के तर्ज पर जिले के हजारों लोगों की लाइफ लाइन व गंगा की सहायक दामोदर नदी का नमामी गंगे योजनान्तर्गत संरक्षण किया जाएगा और उसे प्रदूषण मुक्त रखा जाएगा। यह निर्णय सोमवार को उपायुक्त उमा शंकर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित जिला गंगा समिति की बैठक में लिया गया। उपायुक्त ने कहा कि दामोदर नदी के संरक्षण और उसे प्रदूषण मुक्त रखने के लिए जनभागीदारी एवं लोगों में जागरूकता लाना आवश्यक है। यह नदी हजारों लोगों की लाइफ लाइन है। इसके बहाव क्षेत्र में बसने वाले लोगों के लिए यह पूजनीय और सहायक है। इसलिए दामोदर नदी के किनारे बसे गांव, पंचायत एवं वार्ड में व्यापक पैमाने पर जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। नदी के 500 मीटर के क्षेत्र में किसी प्रकार की गंदगी नहीं करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जाएगा।
 
 उपायुक्त ने कहा कि दामोदर के संरक्षण एवं उसे प्रदूषण मुक्त रखने के लिए प्रदूषण विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने प्रदूषण विभाग को हर महीने नदी के मार्ग के 18 पैच से पानी का सैंपल लेकर उसकी गुणवत्ता की नियमित जांच करने का निर्देश दिया। नदी तट के 500 मीटर के क्षेत्र में पड़ने वाले औद्योगिक कारखाने, कोल वाशरी इत्यादि को गंदा पानी नदी में नहीं डालने का भी निर्देश दिया।
 
ये थे बैठक में
उपायुक्त उमा शंकर सिंह, उप विकास आयुक्त दशरथ चंद्र दास, नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार, नगर विकास आवास विभाग रांची की कम्यूनिटी एवं सोशियल डेवलपमेंट मैनेजर अंजना भारती, एसीएफ एके मंजूल, निदेशक एनईपी इंदु रानी, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल एक व दो के कार्यपालक अभियंता व अन्य लोग उपस्थित थे।
chat bot
आपका साथी