SAIL: 21 दिन के अंदर दो बड़े हादसे से बोकारो स्टील प्लांट के मजदूर दहशत में, प्रबंधन ने ब्लास्ट फर्नेश में आग की जांच के दिए आदेश

Fire In Bokaro Steel Plant बोकारो इस्पात संयंत्र के ब्लास्ट फर्नेश दो में शुक्रवार को हॉट मेटल लेकर जा रहे टारपीडो लैडल के पंक्चर होने जाने से भीषण आग लग गई। इस घटना के बाद मजदूर दहशत में हैं। प्लांट के अंदर लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं।

MritunjaySat, 24 Jul 2021 07:57 AM (IST)
बोकारो स्टील प्लांट और ब्लास्ट फर्नेस में लगी आग।

जागरण संवाददाता, बोकारो। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ( SAIL) के बोकारो स्टील प्लांट में लगातार हादसे से मजदूर दहशत में हैं। शुक्रवार को बोकारो स्टील प्लांट ( BSL) के ब्लास्ट फर्नेश-दो में हॉट मेटल लेकर जा रहे टारपीडो लैडल के पंक्चर होने जाने से भीषण आग लग गई। जिससे 1300 डिग्री सेल्सियस तापमान का हाॅट मेटल लीकेज होकर तारपीडो से बाहर आ गया। आग की लपटे इतनी तेज थी की पूरी तारपीडो को अपने चपेट में ले ली। हालांकि घटना में किसी के हताहत होने की खबर नही है। मौके पर पहुंची अग्निशमन सेवा की छह दमकल की गाड़ियों ने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आगलगी के कारण ब्लास्ट फर्नेस दो में परिचालन बंद हो गया है। जिससे प्रबंधन को लाखों की क्षति हुई है। बीएसएल में पिछले 25 दिनों में यह दूसरी दुर्घटना है। इससे पहले 2 जुलाई को हादसे में एक मजदूर की माैत हो गई थी। 

प्रबंधन ने दिया जांच का आदेश

बोकारो स्टील प्रबंधन ने ब्लास्ट फर्नेश में आग लगने की घटना की जांच के आदेश देते हुए वरीय अधिकारियों को मौके पर कैंप करने का निर्देश दिया है। घटना के संबंध में बताया जाता है की शुक्रवार की सुबह तकरीबन साढ़े नौ बजे ब्लास्ट फर्नेस दो से लोको हॉट मेटल से लदा तारपीडो को लेकर एसएमएस विभाग की ओर जा रहा था की तभी रेलवे ट्रेक पर तारपीडो में आग लग गई।

खौलते इस्पात में गिरने से मजदूर की माैत

21 दिन पहले 2 जुलाई को स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) के बोकारो इस्पात कारखाने (स्टील प्लांट) में कार्यरत मेसर्स पर्वा कन्स्ट्रकशन के 28 वर्षीय एक अनुबंधित श्रमिक किशोर टुडु को हादसे में माैत हो गई थी। सीसीएस विभाग में एलएफ- प्लेटफॉर्म में कार्य के दौरान तरल इस्पात से भरे बड़े टब में गिर जाने से जलकर मौत हो गई। प्लांट में लगातार हो रहे हादसे से मजदूर दहशत में हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.