SAIL: महंगाई भत्ता में 1.2 फीसद कटाैती की तैयारी, जानें इसके घटने-बढ़ने के नियम

लेबर ब्यूरो हर तीन माह में बाजार की स्थिति को देखते हुए सेलकर्मियों के डीए में बढ़त या कटौती करता है। इस तिमाही खाद्य पदार्थ औषधि समेत दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं की कीमत में कमी से सेलकर्मियों का महंगाई भत्ता घटाया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:59 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 10:22 PM (IST)
SAIL: महंगाई भत्ता में 1.2 फीसद कटाैती की तैयारी, जानें इसके घटने-बढ़ने के नियम
स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ( फाइल फोटो)।

बोकारो, जेएनएन। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के कामगारों के महंगाई भत्ते में 1.2 फीसद कटौती की संभावना है। अधिकारियों का डीए फ्रीज होने के कारण उन्हें महंगाई भत्ते का लाभ जुलाई 2021 तक नहीं मिल सकेगा। नई दर एक अप्रैल 2021 से प्रभावी होगी। इससे कंपनी में कार्यरत लगभग 58 हजार संयंत्रकर्मी प्रभावित होंगे। जनवरी से मार्च में महंगाई इंडेक्स में आ रही कमी व अर्थव्यवस्था में सुधार को देख महंगाई भत्ता में कटौती की पूरी संभावना है। महंगाई भत्ता में 1.2 फीसद की कटौती से एस-1 ग्रेड को 325 रुपये तथा एस-11 ग्रेड को 875 रुपये कम होने की संभावना है।

हर तीन माह पर घटाने-बढ़ाने का नियम

लेबर ब्यूरो हर तीन माह में बाजार की स्थिति को देखते हुए सेलकर्मियों के डीए में बढ़त या कटौती करता है। इस तिमाही खाद्य पदार्थ, औषधि समेत दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं की कीमत में कमी से सेलकर्मियों का महंगाई भत्ता घटाया जा रहा है। इस समय में कर्मचारियों का डीए 73.3 फीसद है जो घटकर 72.1 फीसद पर आएगा। दूसरी ओर अधिकारियों का महंगाई भत्ता फ्रीज है। इससे वह 165.4 फीसद पर अटका है।

अधिकारियों के महंगाई भत्ते पर रोक

कोरोना काल के दौरान अप्रैल से जून तक लॉकडाउन के चलते आर्थिक गतिविधियों का असर सेलकर्मियों के डीए पर भी हुआ था। तब कर्मचारियों के डीए में 0.5 तथा अधिकारियों के महंगाई भत्ता में 0.8 फीसद की कटौती की गई थी। इसके बाद केंद्र सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय ने सेल अफसरों के महंगाई भत्ते पर सितंबर 2020 से जुलाई 2021 तक रोक लगाई थी। कर्मचारियों को इससे बाहर रखा गया। अक्टूबर से दिसंबर में संयंत्रकर्मियों को डीए के मद में 3.9 फीसद का लाभ दिया गया था।

chat bot
आपका साथी