साइबर बंद, स्मार्टफोन नहीं, परीक्षा फॉर्म नहीं भर सके स्नातक-पीजी के छात्र

धनबाद बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के पीजी विभाग और धनबाद व बोकारो के स्नातक कॉलेजों के छात्र-छात्राओं की परेशानी लॉकडाउन ने बढ़ा दी है। इनमें ऐसे छात्र-छात्राएं शामिल हैं जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है और लॉकडाउन के कारण साइबर कैफे में ताला लटका है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 03:50 AM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 03:50 AM (IST)
साइबर बंद, स्मार्टफोन नहीं, परीक्षा फॉर्म नहीं भर सके स्नातक-पीजी के छात्र
साइबर बंद, स्मार्टफोन नहीं, परीक्षा फॉर्म नहीं भर सके स्नातक-पीजी के छात्र

जागरण संवाददाता, धनबाद : बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के पीजी विभाग और धनबाद व बोकारो के स्नातक कॉलेजों के छात्र-छात्राओं की परेशानी लॉकडाउन ने बढ़ा दी है। इनमें ऐसे छात्र-छात्राएं शामिल हैं जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है और लॉकडाउन के कारण साइबर कैफे में ताला लटका है।

विवि के परीक्षा विभाग ने स्नातक सेमेस्टर-5 सत्र 2018-21 और पीजी सेमेस्टर-3 सत्र 2019-21 के लिए 10 मई तक परीक्षा फॉर्म भरने की अनुमति दी थी। कोरोना संक्रमण के कारण फॉर्म भरने की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन है। जिन छात्र छात्राओं के पास स्मार्टफोन या लैपटॉप उपलब्ध हैं, उन्होंने फॉर्म भर लिया है, लेकिन साइबर कैफे पर आश्रित छात्रों को फॉर्म भरने का मौका नहीं मिला और अंतिम तिथि भी समाप्त हो गई। 500 रुपये जुर्माना के साथ आज व कल मौका :

11 और 12 को 500 रुपये विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फॉर्म भरने की अनुमति मिली है। पर लॉकडाउन की वजह से साइबर कैफे नहीं खुलेंगे और इनके भरोसे रहने वाले छात्र छात्राओं को फॉर्म भरने से वंचित रहना पड़ेगा। छात्र संगठनों ने कहा, छात्रों को विकल्प दे विवि प्रशासन :

छात्र संगठनों ने इस मामले में विवि प्रशासन से विकल्प देने की मांग की है। छात्र युवा संघर्ष मोर्चा के अध्यक्ष ऋषिकांत यादव ने कहा कि लॉक डाउन के मद्देनजर विवि प्रशासन कोई ऐसा विकल्प तलाशे, जिससे छात्रों को फॉर्म भरने का मौका मिले। आजसू छात्र इकाई के विवि अध्यक्ष विशाल महतो ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में ऐसे छात्र छात्राएं बड़ी संख्या में होंगे जिनके पास स्मार्ट फोन नहीं है। साइबर कैफे भी बंद है। छात्रों के भविष्य को ध्यान में रखकर विवि निर्णय ले। विद्यार्थी परिषद के अमन अभिषेक ने कहा कि विवि छात्रहित में निर्णय ले।

chat bot
आपका साथी