निदेशक का फेक यूट्यूब चैनल बनाकर CIMFR पर साइबर हमला, सुरक्षा को लेकर वैज्ञानिक चिंतित

cyber attack on CIMFR केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान dhanbad पर साइबर हमला हुआ है। इस मामले में सिंफर निदेशक PK सिंह ने dhanbad साइबर थाना में शिकायत दर्ज कराई है। सिंफर केंद्रीय वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद की एक महत्वपूर्ण इकाई है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 06:45 PM (IST)
निदेशक का फेक यूट्यूब चैनल बनाकर CIMFR पर साइबर हमला, सुरक्षा को लेकर वैज्ञानिक चिंतित
केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान (फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। cyber attack on CIMFR केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान यानी सिंफर की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही है। पिछले कई दिनों से मानदेय को लेकर बखेड़ा खड़ा हुआ और संस्थान पर वित्तीय अनियमितता को लेकर उंगली उठाई गई वही अब सिंफर पर साइबर अटैक हो गया है। निदेशक डॉ. प्रदीप कुमार सिंह के नाम पर किसी ने फेक यूट्यूब अकाउंट बना दिया है जिससे निदेशक समेत तमाम विज्ञानियों की नींद उड़ गई है। मामला संज्ञान में आते ही सिंफर ने साइबर थाने में एफआइआर दर्ज करा दिया है।

अश्लील भाषा का प्रयोग

निदेशक डॉ प्रदीप कुमार सिंह ने शिकायत में बताया है कि किसी शख्स ने उनके नाम से फेक अकाउंट बना लिया है और उसके द्वारा इसका दुरुपयोग किया जा रहा है। संस्थान और निदेशक की तस्वीर का भी उपयोग यूट्यूब पर किया जा रहा है। जूस शख्स ने यूट्यूब बनाया है वह बेहद अश्लील भाषा का इस्तेमाल कर रहा है। संस्थान की छवि धूमिल करने और निदेशक की छवि धूमिल करने की कोशिश यूट्यूब के माध्यम से की जा रही है। 

आज सुबह ही बना है फेक यूट्यूब

सिंफर ने अपने संसाधनों की मदद से यह पता लगा लिया है कि यूट्यूब चैनल आज ही सुबह बनाया गया है। मगर इसका खुलासा अब तक नहीं हुआ है कि इससे यूट्यूब चैनल का संचालक कौन है। सबूत के तौर पर स्क्रीन शार्ट भी साइबर थाने की पुलिस को दी गई है।

chat bot
आपका साथी