लोयाबाद में अपराधियों ने राशन दुकान में लगाई आग, अंदर सोयी वृद्धा की जलने से मौत

संवाद सहयोगी लोयाबाद अपराधियों ने लोयाबाद थाना क्षेत्र के कनकनी हनुमान बाजार में स्थित अनंत मि

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:38 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:38 PM (IST)
लोयाबाद में अपराधियों ने राशन दुकान में लगाई आग, अंदर सोयी वृद्धा की जलने से मौत
लोयाबाद में अपराधियों ने राशन दुकान में लगाई आग, अंदर सोयी वृद्धा की जलने से मौत

संवाद सहयोगी, लोयाबाद: अपराधियों ने लोयाबाद थाना क्षेत्र के कनकनी हनुमान बाजार में स्थित अनंत मित्तल की राशन दुकान में आग लगा दी। हादसे में दुकानदार की 85 वर्षीय मां रुक्मिणी देवी की मौत आग की चपेट में आने से हो गई। इस घटना में करीब ढाई लाख रुपये की संपत्ति भी खाक हो गई। घटना रविवार की रात करीब साढ़े तीन चार बजे की है। थानेदार चुन्नु मुर्मू, अमित मार्की दल बल के साथ के साथ पहुंचे और घटना स्थल का मुआयना किया। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए धनबाद भेज दिया। पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

क्या है घटना: अहले सुबह करीब चार बजे पड़ोसी चाय विक्रेता मुकेश पंडित की नजर अनंत की दुकान से निकलते धुएं पर पड़ी। दुकान में आग लगी थी। उसने तत्काल आसपास के लोगों को जगाने का प्रयास किया, लेकिन भोर होने के कारण कोई नहीं जगा तो उसने थोड़ी दूर पर सो रहे मो शमीम अंसारी को जगाया और उसे साथ में लेकर दुकानदार के घर जाकर घटना की जानकारी दी।दुकानदार व दोनों पहुंचते तब तक पड़ोसियों ने आग पर काबू पाने का भरपूर प्रयास किया। आग की लपटें और धुआं इस तरह से निकल रहा था कि कोई अंदर घुस नहीं पा रहा था। दुकानदार ने ग्रील गेट खोला तब लोगों ने अंदर घुसकर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इस क्रम में दुकानदार व चाय विक्रेता सहित अन्य लोग आंशिक रूप से जल भी गए। बीसीसीएल के दमकल द्वारा आग पर काबू पाया गया। अपराधियों ने दुकान में आग लगाने के पहले आंगन में पानी से भरा सायरा का पूरा पानी बहा दिया था, ताकि आग पर तत्काल काबू न पाया जा सके और सब कुछ जलकर राख हो जाए।

-------------

योजनाबद्ध तरीके से लगाई गई आग

घटना को देखने से साफ प्रतीत हो रहा है कि इस दुकान में योजनाबद्ध तरीके से आग लगाई गई है। इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि कहीं अपराधियों द्वारा दरवाजा खुलवाने की कोशिश की गई होगी। वृद्धा द्वारा दरवाजा नहीं खोले जाने पर आग लगा दी गई हो या फिर किसी ने दुश्मनी की वजह से आग लगा दी हो। पुलिस कई बिदु को ध्यान में रखकर जांच कर रही है। दुकानदार द्वारा इस संबंध में थाने में लिखित शिकायत देकर आवश्यक कार्रवाई करने की मांग की है। अपने आवेदन में उसने साजिश के तहत आग लगाने की बात कही है।

घटना के समय अकेली थी रुक्मिणी देवी अकेली थी

अनंत मित्तल की दुकान व मकान कनकनी हनुमान बाजार में है। उनका एक मकान करकेंद गल्ला पट्टी में है। मां कनकनी में ही रहती थी। अनंत दुकान बंद कर रात में करकेंद चला जाता है। घटना के समय दुकानदार की मां रुक्मिणी देवी दुकान के बगल वाले कमरे में अकेले सो रही थी।

------

दुकान के पास झाड़ी में एक बाइक देखी गई

पड़ोसियों ने बताया कि दुकान के पीछे झाड़ी में एक मोटरसाइकिल देखी गयी थी। हालांकि कुछ देर बाद वह बाइक गायब हो गई। पुलिस को उक्त बाइक का नंबर भी मिल चुका है। बाइक की तलाश शुरू कर दी गई है। ----------------

अनंत की दुकान में हो चुकी है 12 से अधिक बार लूट व चोरी

15 अगस्त 20 को अनंत की 80 वर्षीय मां को अपराधियों ने चाकू की नोक पर बंधक बनाकर नकद 2200 रुपया सहित 50000 की सामग्री की लूट ली।

01 अप्रैल 20 को एसबेस्टस सीट तोड़कर 7000 की राशन चोरी।

20 अक्टुबर 17 को एसबेस्टस सीट तोड़कर 20000 की चोरी। पुलिस अब तक एक भी घटना का खुलासा नहीं कर सकी और न ही किसी अपराधी की गिरफ्तारी सुनिश्चित की है। -------

साजिश के तहत लगाई गई आग

दुकानदार अनंत मित्तल ने पुलिस से कहा कि उसकी दुकान में साजिश के तहत आग लगाई गई है। सारा सामान जल कर राख हो इसका उसे दुख नहीं है, लेकिन उसकी मां इस दुनिया चली गई इसका उसे बड़ा मलाल है। उन्होंने पुलिस से इस घटना को अंजाम देने वाले अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग की है।

-------

दादी को नहीं बचा सके इसका अफसोस : मुकेश पंडित

इस घटना से पड़ोसी चाय विक्रेता मुकेश पंडित काफी आहत है। उसको इस बात का काफी दुख है कि दादी को नहीं बचा सका। वह रोते हुए बताया कि दादी काफी मिलनसार थी।

-------

पुलिस मामले का खुलासा जल्द करे: इम्तियाज अहमद

कनकनी हनुमान बाजार निवासी इम्तियाज अहमद ने कहा कि जिस तरह सायरा में भरे पानी को बहाकर घटना को अंजाम दिया गया है, उससे प्रतीत होता है कि योजनाबद्ध तरीके से आग लगाई गई है। पुलिस इस मामले का पर्दाफाश कर अपराधियों को कड़ी सजा दे।

---------------

राशन दुकान व आवास में आग लगने की घटना हुई है। अनंत मित्तल की मां की मौत हुई है। दुकान का सारा सामान जल चुका है। बेटे की ओर से आग लगाने का संदेह जताया गया है। जांच की जा रही है। पहले जो चोरी की घटनाएं हुई हैं। उस वक्त मैं थानेदार नहीं था।

चुन्नू मुर्मू,

थाना प्रभारी, लोयाबाद।

chat bot
आपका साथी