कोरोना के कारण नौ महीना से धनबाद में घरेलू क्रिकेट मैच बंद, डीसीए ने उपायुक्त से मांगी अनुमति

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के बाद देश में मुश्ताक अली ट्रॉफी से घरेलू सत्र का आगाज होने जा रहा है। राष्ट्रीय स्तर पर घरेलू सत्र की शुरुआत की तैयारी के साथ जिला स्तर पर भी चहलकदमी तेज हो गई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 06:32 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 06:32 PM (IST)
कोरोना के कारण नौ महीना से धनबाद में घरेलू क्रिकेट मैच बंद, डीसीए ने उपायुक्त से मांगी अनुमति
कोरोना के कारण नौ महीना से धनबाद में घरेलू क्रिकेट मैच बंद, डीसीए ने उपायुक्त से मांगी अनुमति

मैथन : अंतराष्ट्रीय क्रिकेट के बाद देश में मुश्ताक अली ट्रॉफी से घरेलू सत्र का आगाज होने जा रहा है। राष्ट्रीय स्तर पर घरेलू सत्र की शुरुआत की तैयारी के साथ जिला स्तर पर भी चहलकदमी तेज हो गई है। धनबाद क्रिकेट एसोसिएशन यानी डीसीए ने नौ माह से बंद पड़े घरेलू क्रिकेट को चालू करने की तैयारी कर रहा है। घरेलू क्रिकेट सत्र चालू करने के लिए डीसीए उपायुक्त को पत्र लिखा है। मंजूरी मिलने पर नए साल में कोरोना से सतर्कता बरते हुए सरकारी गाइड लाइन के अनुसार घरेलू क्रिकेट के मैच कराए जा सकते हैं। इससे धनबाद में नौ महीना से बंद पड़े घरेलू क्रिकेट को फिर से रफ्तार मिलेगी। दरअसल, कोरोना महामारी के चलते नौ महीना से घरेलू क्रिकेट ठप है। डीसीए की देखरेख में प्रत्येक साल 550 से 600 के बीच घरेलू मैच खेले जाते हैं। प्रत्येक साल दीपावली के बाद बी डिवीजन, ए डिवीजन, सुपर डिवीजन, स्कूल व महिला क्रिकेट टूर्नामेंट के मैच शुरू हो जाते हैं जो अप्रैल-मई तक चलते हैं। लेकिन इस बार अभी घरेलू सत्र चालू नहीं हो पाया है।

पिछला सत्र भी रहा अधूरा : धनबाद क्रिकेट एसोसिएशन का पिछला सत्र भी अधूरा ही रहा। कोरोना संक्रमण के कारण मार्च में खेल के आयोजन बंद करने पड़े। उस समय पिछला सत्र 2019-20 के मैच चल ही रहे थे। ए व बी डिवीजन के सुपर लीग, सुपर डिवीजन का फाइनल, अंडर 14, 16 व 18 स्कूल क्रिकेट टूर्नामेंट का फाइनल मैच नहीं खेला गया। सत्र पूरा हुए बिना ही बीच में ही खत्म करना पड़ा था।

धनबाद में 150 क्लब व कोचिग कैंप : धनबाद में 150 क्लब, कोचिग कैंप, स्कूल व महिला क्रिकेट टीम है। इसमें बी डिवीजन में सबसे अधिक क्लब है। प्रत्येक साल बी डिवीजन से दो टीम ऊपर उठकर ए डिवीजन में जाती है। इस तरह ए डिवीजन से दो टीम सुपर डिविजन में प्रवेश करती है।

वर्जन :

घरेलू क्रिकेट सत्र के लिए उपायुक्त को पत्र लिखा गया है। मंजूरी मिलने पर सरकारी गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए मैच कराए जाएंगे।

विनय कुमार सिंह, महामंत्री, डीसीए

chat bot
आपका साथी