Coronavirus Vaccination in Dhanbad: आ गई कोरोना वैक्सीन, पहला टीका बजरंगी के नाम

Coronavirus Vaccination in Dhanbad तोपचांची और टुंडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर धनबाद में टीकाकरण का शुभारंभ होगा। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। दोनों केंद्रों पर पहला टीका सफाईकर्मी को दिया जाएगा। इसके बाद स्वास्थ्यकर्मियों का नंबर आएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 03:29 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:48 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Dhanbad: आ गई कोरोना वैक्सीन, पहला टीका बजरंगी के नाम
धनबाद के तोपचांची प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर टीका लेने के बाद विजयी मुद्रा में सफाई और स्वास्थ्यकर्मी ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना वायरस से निपटने के लिए शनिवार को राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हो गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10.30 बजे राष्ट्र को संबोधित कर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने जैसे ही कहा- आ गई कोरोना वैक्सीन, देश में टीकाकरण का अभियान शुरू हो गया। धनबाद में टीकाकरण के लिए जो सेंटर बनाए गए हैं। ये सेंटर हैं-टुंडी और तोपचांची प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र। दोनों केंद्रों पर टीका दिया जा रहा है। तोपचांची स्वास्थ्य केंद्र पर पहला टीका सफाईकर्मी धजरंगी हाड़ी उर्फ बजरंगी को दिया गया। 

टीका लगाने के बाद बजरंगी का डर हुआ काफूर

तोपचांची केंद्र पर पहली वाइल से साफाईकर्मी बजरंगी समेत 8 एएनएम को टीका लगया गया। बजंरगी समेत सभी ने कहा कि किसी प्रकार की परेशानी नही है। बिल्कुल स्वस्थ महसूस कर रहा हूं। साफाइकर्मी ने कहा कि पहले डर लग रहा था। लेकिन अब खुशी हो रही है।

तोपचांची केंद्र पर टीकाकरण का शुभारंभ करने से पहले प्रधानमंत्री का संबोधन सुनते विधायक मथुरा महतो और अन्य।

दोनों केंद्रों पर 100-100 लोगों को टीका देने का लक्ष्य

विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण का आगाज धनबाद में भी आज होने जा रहा है। यहां के 2 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 100-100 लोगों को टीका लगाया जाएगा। टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। धनबाद में टीकाकरण के लिए 16000 हेल्थ वर्कर का रजिस्ट्रेशन हुआ है। धनबाद के टुंडी एवं तोपचांची के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में 100-100 लोगों को टीके का लाभ मिलेगा। सफाई कर्मचारी को सम्मान देने के उद्देश्य से जिले का प्रथम टीका सफाई कर्मी को लगाया जाएगा। उन्होंने कहा टीकाकरण बिल्कुल निशुल्क है। इसके लिए लाभुक से कोई राशि नहीं ली जाएगी। दूसरे चरण में फ्रंटलाइन वर्कर, जिला प्रशासन, पुलिस पदाधिकारी सहित अन्य को टीका लगाया जाएगा।

विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने किया उद्घाटन

तोपचांची केंद्र पर टीकाकरण का उद्घाटन विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने किया। उन्होंने सेंटर में स्वास्थ्यकर्मियों के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन सुना। इसके बाद टीकाकरण अभियान शुरू हुआ। तोपचांची के अलावा टुंडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी शनिवार को टीकाकरण शुरू हुआ। यहां भी पहले दिन 100 लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। 

chat bot
आपका साथी