Coronavirus Alert: त्योहारी सीजन में संक्रमण बढ़ने की आशंका से प्रशासन अलर्ट मोड में, धनबाद में एंट्री प्वाइंट पर जांच

सिविल सर्जन ने बताया कि प्राय देखा जा रहा है कि भीड़भाड़ वाले इलाके में लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। यही वजह है कि संक्रमण तेजी से फैल सकता है। जिन लोगों को अभी तक कोरोना का एक भी डोज नहीं लगा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 09:57 AM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 09:57 AM (IST)
Coronavirus Alert: त्योहारी सीजन में संक्रमण बढ़ने की आशंका से प्रशासन अलर्ट मोड में, धनबाद में एंट्री प्वाइंट पर जांच
कोरोना जांच के लिए स्वाब लेता स्वास्थ्यकर्मी ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। जिले में कोरोना संक्रमण के मरीज फिर मिलने लगे हैं। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने एक बार फिर से तैयारी तेज कर दी है। सभी सार्वजनिक जगहों के अलावा रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और चिरकुंडा चेक पोस्ट पर बाहर से आने वाले लोगों की जांच तेज की जाएगी। सिविल सर्जन डॉ श्याम कांत ने बताया दुर्गा पूजा में लोगों ने कोविड-19 का कई जगहों पर पालन नहीं किया। हालांकि दुर्गा पूजा में लोग एक जगह से दूसरे जगह जिले के अंदर आते जाते रहे। लेकिन अब छठ नजदीक है। छठ में लोग दूसरे राज्यों में काम करने वाले लोग अपने घर पहुंचते हैं। अब विभाग ऐसे लोगों पर नजर रख रहा है। ऐसे लोगों को धनबाद में आने पर अपनी कोरोना जांच करवानी होगी।

ग्रामीण इलाके में पंचायत प्रतिनिधियों का लिया जा रहा सहयोग

सिविल सर्जन ने बताया कि ग्रामीण इलाके में पंचायत प्रतिनिधियों से सहयोग लिया जा रहा है। गांव में कोई भी व्यक्ति बाहर से आते हैं, तो इसकी सूचना व जनप्रतिनिधि को देंगे और जनप्रतिनिधि इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग को देंगे। ऐसे लोगों से सहयोग की अपील विभाग कर रहा है। ताकि संभावित तीसरी लहर के खतरे को खत्म किया जा सके।

मास्क का करें प्रयोग, गाइडलाइन का पालन करें

सिविल सर्जन ने बताया कि प्राय देखा जा रहा है कि भीड़भाड़ वाले इलाके में लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। यही वजह है कि संक्रमण तेजी से फैल सकता है। जिन लोगों को अभी तक कोरोना का एक भी डोज नहीं लगा है, ऐसे लोग भी संक्रमण फैलाने के स्रोत हो सकते हैं। केंद्रीय और राज्य स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इसे माना है। ऐसे में जरूरी है कि दिसंबर तक कोविड-19 निर्देशक का कड़ाई से पालन किया जाए।

chat bot
आपका साथी