टीका लगवाने के बाद इन बातों का रखें विशेष ख्याल

धनबाद धनबाद में 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच के लोगों को कोरोनारोधी वैक्सीन लगना शुरू हो गया है। ऐसे में जरूरी है कि टीका लेने के बाद कुछ गाइडलाइन का पालन जरूर करें। जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. विकास राणा ने बताया कि टीका लेने के बाद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कुछ समय के लिए कम होती है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:26 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:26 AM (IST)
टीका लगवाने के बाद इन बातों का रखें विशेष ख्याल
टीका लगवाने के बाद इन बातों का रखें विशेष ख्याल

जागरण संवाददाता, धनबाद : धनबाद में 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच के लोगों को कोरोनारोधी वैक्सीन लगना शुरू हो गया है। ऐसे में जरूरी है कि टीका लेने के बाद कुछ गाइडलाइन का पालन जरूर करें। जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. विकास राणा ने बताया कि टीका लेने के बाद शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कुछ समय के लिए कम होती है। इसलिए टीका लेने के बाद दो से तीन दिन तक बिल्कुल भी भीड़भाड़ वाले इलाके में नहीं जाए। इसके बावजूद किसी भी प्रकार के लक्षण होने इसकी सूचना विभाग को जरूर दें। आइए जानते हैं टीका लेने के बाद किन बातों पर ध्यान रखना जरूरी है। भीड़भाड़ वाले इलाके में नहीं जाएं :

टीका का पहला डोज लगवाने के बाद भीड़भाड़ वाले इलाके में बिल्कुल नहीं जाएं। जब तक टीका का दूसरा डोज नहीं लग जाता है, तब तक प्रोटोकॉल का पालन जरूर करें। तुरंत ड्यूटी या काम पर जाने से बचें :

टीका लगाने के बाद दो से तीन दिनों तक अपनी ड्यूटी या काम पर नहीं जाएं। बल्कि घर में रहकर ही आराम करें। संक्रमित लोगों के संपर्क में नहीं आना चाहिए। टीका लेने के बाद 24 घंटे तक हल्के साइड इफेक्ट कभी-कभी होते हैं। ऐसे में खुद का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। बेवजह बाहर यात्रा करने से बचें :

टीका लेने के बाद यात्रा करने से बचें। यदि आपने दो डोज ले लिया है तब भी बाहरी व्यक्तियों के संपर्क में आने से संक्रमित हो सकते हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने भी कहा है टीका लेने के बाद भी गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। सिगरेट, शराब आदि नशा का सेवन नहीं करें :

टीका लेने के बाद किसी भी प्रकार के मादक पदार्थ, अल्कोहल आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। लगभग 45 दिनों तक ऐसी चीजों से बचना चाहिए। ऐसी चीजों के सेवन करने से टीका का प्रभाव खत्म हो जाता है। पहले से कोई समस्या हो तो डॉक्टर के संपर्क में रहें :

यदि पहले से किसी भी प्रकार की एलर्जी की समस्या हो तो ऐसे व्यक्ति टीका लेने के बाद अपने डॉक्टर के संपर्क में जरूर रहे। किसी भी प्रकार के लक्षण होने पर अपने डॉक्टर को बताएं, ताकि समय रहते इसका सही से निदान किया जा सके। बिना मास्क बाहर नहीं निकलें :

वैक्सीन लेने के बाद ऐसी मनोदशा नहीं बनाएं कि मुझे अब कुछ नहीं हो सकता है। गाइडलाइन के अनुसार टीका लेने वाले व्यक्ति भी बाहर निकलते वक्त मास्क का प्रयोग जरूर करें। दूसरे को भी इसके लिए प्रेरित करें। शरीर को हाइड्रेट करते रहे :

टीका लगवाने के पहले और बाद में खुद को हाइड्रेट रखें। शरीर में किसी भी प्रकार की पानी की कमी नहीं होने दे इसके लिए अपने खाने में ढेर सारे फल, हरी सब्जियां, नट्स आदि का सेवन करें। योगा और प्रणाम करना भी फायदेमंद रहता है।

chat bot
आपका साथी