Coronavirus Vaccination in Dhanbad: इंतजार खत्म, अब शहर के फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को लगेगा टीका

शहर में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरुआत नहीं करने को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने नाराजगी जताई थी। एसोसिएशन का कहना था जहां पर को विड सेंटर चल रहा है। वहां के डॉक्टरों और कर्मचारियों को सबसे पहले टीका मिलना चाहिए।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 09:34 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 09:34 AM (IST)
Coronavirus Vaccination in Dhanbad: इंतजार खत्म, अब शहर के फ्रंट लाइन कोरोना वॉरियर्स को लगेगा टीका
तोपचांची सामुदायिक केंद्र में कोरोना का टीका लगाती नर्स ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। तोपचांची और टुंडी के बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने धनबाद शहर में कोरोना वायरस का टीका लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एसएनएमएमसीएच के पीजी ब्लॉक में टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। इसमें टीकाकरण के लिए 5-5 लोगों की टीम बनाई गई है। इसकी सूची गुरुवार को प्रबंधन ने जारी की है। अधीक्षक डॉ अरुण कुमार चौधरी ने बताया कि यहां पर 1100 डॉक्टर और कर्मचारियों का रजिस्ट्रेशन कराया गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोविन एप पर रजिस्ट्रेशन कराने की प्रक्रिया चल रही है। शुक्रवार को यहां पर टीकाकरण शुरू कराया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई है। कुछ देर में यहां पर मॉक ड्रिल भी कराया जाएगा।

पहले बना था कोविड सेंटर, अब बना टीकाकरण केंद्र

एसएनएमएमसीएच के पीजी ब्लॉक को जिला प्रशासन ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान अधिग्रहण कर लिया था और यहां पर 300 बेड की क्षमता वाला कोविड सेंटर बनाया गया था। लेकिन अब मरीजों की संख्या कम होने के बाद इस पीजी ब्लॉक को टीकाकरण केंद्र में बदल दिया गया है। टीकाकरण केंद्र के लिए फ्रंट ऑफिस, वेटिंग हॉल, टीकाकरण हॉल, निगरानी केंद्र आदि बनाए गए हैं।

टीकाकरण के लिए आईएमए ने किया था विरोध

शहर में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरुआत नहीं करने को लेकर इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने नाराजगी जताई थी। एसोसिएशन का कहना था जहां पर को विड सेंटर चल रहा है। वहां के डॉक्टरों और कर्मचारियों को सबसे पहले टीका मिलना चाहिए। इसके बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की है।

शहरी क्षेत्रों में सदर अस्पताल और एसएनएमएमसीएच में शुक्रवार से टीकाकरण होंगे। इसके साथ ही जल्द सेंटर अस्पताल में भी टीकाकरण किए जाएंगे। बाकी बचे अन्य प्रखंडों के सीएचसी में भी टीकाकरण चलेंगे। इन सब की तैयारी विभाग कर रहा है।

-डॉ. गोपाल दास, सिविल सर्जन, धनबाद

chat bot
आपका साथी