Corona Vaccination: रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोगी मरीजों को तीसरे चरण में मिलेगी कोरोना वैक्सीन

धनबाद सहित राज्य के सभी जिलों में तीसरे चरण के लिए कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। केंद्र के निर्देश के बाद टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। तीसरे चरण के लिए टीकाकरण 1 मार्च से शुरू होना है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 05:54 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 05:54 PM (IST)
Corona Vaccination: रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोगी मरीजों को तीसरे चरण में मिलेगी कोरोना वैक्सीन
जिलों में तीसरे चरण के लिए कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी शुरू कर दी गई है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

 धनबाद, जेएनएन: धनबाद सहित राज्य के सभी जिलों में तीसरे चरण के लिए कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी शुरू कर दी गई है।  केंद्र के निर्देश के बाद टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। तीसरे चरण के लिए टीकाकरण 1 मार्च से शुरू होना है। हालांकि इसकी अभी आधिकारिक निर्देश जिला में नहीं आए हैं। जिला टीकाकरण प्रभारी डॉ विकास राणा ने बताया कि तीसरे चरण में 50 वर्ष से ऊपर के लोगों को टीका लगाया जाएगा। इसके साथ ही 50 वर्ष से कम उम्र के वैसे लोगों को टीका लगाया जाएगा जो, गैर संचारित रोग जैसे मधुमेह, रक्तचाप, हृदयरोग, लकवा, मानसिक रोग, किडनी रोग, मस्तिष्क रोग से ग्रसित मरीजों को प्राथमिकता दी जाएगी। लाभुकों के चयन के लिए सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारियों को निर्देशित किया जा रहा है। 

जनप्रतिनिधियों और पंचायत प्रतिनिधियों से भी लिया जाएगा सहयोग

तीसरे चरण के टीकाकरण के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग जनप्रतिनिधि और पंचायत प्रतिनिधियों से भी सहयोग लेगा। इसके बाद पोषक क्षेत्र में रहने वाले 50 वर्ष से अधिक के लोगों का निबंधन कराया जाएगा। आंगनबाड़ी कर्मी और सहिया भी इसके लिए सहयोग करेगी। गैर संचारित रोग से ग्रसित लोगों का भी चयन किया जाएगा।

टीकाकरण का चरण

-पहला चरण 14 जनवरी

-दूसरा चरण 2 फरवरी

-तीसरा चरण 1 मार्च (संभावित)

धनबाद में टीकाकरण राज्य में सबसे अधिक

कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण में धनबाद पूरे राज्य में सबसे ऊपर स्थान बना हुआ है। शुक्रवार के आंकड़े की माने तो धनबाद में टीकाकरण दर 92 प्रतिशत से ऊपर है। इसके बाद देवघर और दूसरे जिलों का नंबर है। सिविल सर्जन डॉक्टर गोपाल दास ने बताया कि लगभग 2000 नाम ऐसे हैं, जो दोबारा चढ़े हुए हैं। टीकाकरण में धनबाद शत-प्रतिशत उपलब्धि को प्राप्त कर रहा है। दोबारा अपलोड नामों को डिलीट किया जा रहा है। तीसरे चरण की तैयारी हो रही है। निर्देश का इंतजार किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी