Corona Vaccination Drive: धनबाद में लाभुकों की संख्या 10 लाख पार, गांवों में एक सप्ताह में 50 हजार को लगा टीका

धनबाद में 16 जनवरी 2021 को कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हुआ था। 8 महीने बाद 10 लाख लाभुकों को टीका लगाया जा चुका है। तेजी से टीकाकरण किया जा रहा है। एक सप्ताह में ग्रामीण क्षेत्रों में 50 हजार से ज्यादा को टीका लगाया गया है।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 06 Sep 2021 09:34 AM (IST) Updated:Mon, 06 Sep 2021 10:00 AM (IST)
Corona Vaccination Drive: धनबाद में लाभुकों की संख्या 10 लाख पार, गांवों में एक सप्ताह में 50 हजार को लगा टीका
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद।  जिले ने कोरोना वैक्सीन टीकाकरण 10 लाख के आंकड़े को पार कर लिया है। टीका के लिए शहरवासियों से दोगुना गांव में रहने वाले लोग आगे आ रहे हैं। इसके साथ ही महिलाओं की भी संख्या काफी तादाद में टीकाकरण से जुड़ रही है। पिछले 1 सप्ताह (31 अगस्त से 6 सितंबर के बीच) 50 हजार से ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने भी खा लिया है। जबकि मात्र 20 ha शहरवासियों ने ही टीका लिया है। अब ग्रामीण इलाकों को अधिक से अधिक टीकाकरण से जोड़ने के लिए स्वास्थ्य महकमा ने भी जोर लगा दिया है। इसके लिए विभिन्न जगहों पर विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। जिले में कुल टीकाकरण 10.17 लाख हो गया है।

4.41 लाख महिलाओं ने भी लिया टीका

टीकाकरण के लिए अब शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं भी आगे आ रही हैं। जिले में अब तक 4,41,525 महिलाओं ने कोरोना रोधी वैक्सीन लिया है। अप्रैल और मई में एक और टीकाकरण का प्रतिशत 20 से 25 प्रतिशत औसत था। लेकिन तीसरी लहर की संभावित स्थिति को देखते हुए अब अगस्त और सितंबर में यह प्रतिशत 95 के आस पास हो गया है। शहरी टीकाकरण केंद्रों में आनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था है, जबकि ग्रामीण इलाकों में आन द स्पाट की व्यवस्था की गई है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

जिले में टीकाकरण के बाद मात्र 0.006 प्रतिशत ही लक्षण

टीकाकरण के बाद होने वाले साइड इफेक्ट के मामले में भी धनबाद में बेहतर स्थिति है। जिला टीकाकरण पदाधिकारी डा विकास राणा ने बताया कि टीकाकरण से होने वाले साइड इफेक्ट के मामले में स्थिति अच्छी है। जिला में 0.006 प्रतिशत साइड इफेक्ट के लक्षण है। शुरुआती टीकाकरण के दौरान इसके साइड इफेक्ट की अफवाह के कारण कई लोगों ने वैक्सीन नहीं लिया था। लेकिन अब बेहतर रिजल्ट आने के बाद टीकाकरण की रफ्तार तेज हो गई है। काफी संख्या में लोग टीकाकरण के लिए केंद्र पर आ रहे हैं। यही वजह है कि अब टीकाकरण में तेजी से रफ्तार पकड़ी है।

chat bot
आपका साथी